Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News : एयरस्पेस बंद होने से हजारों रूसी पर्यटक विदेशों में फंसे, विमान को आधे रास्ते से मास्को लौटना पड़ा

Russia Ukraine News : अमेरिका, यूरोप, कैरिबियन देशों समेत अन्य स्थानों पर करीब 27 हजार रूसी पर्यटक फंसे हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 02, 2022 11:13 IST
Travellers- India TV Hindi
Image Source : AP Travellers

Highlights

  • विभिन्न देशों में करीब 27 हजार रूसी पर्यटक फंसे
  • अमेरिका, यूरोपीय यूनियन ने रूस के लिए एयरस्पेस को बंद किया

Russia Ukraine News : यूक्रेन पर रूस का हमला अब वहां के लोगों के लिए भी मुसीबत बनता जा रहा है। इस हमले के बाद यूरोपिय यूनियन और कनाडा ने अपने एयरस्पेस को रूसी विमान कंपनियों के लिए बंद कर दिया है। इसका नतीजा ये हुए कि हजारों रूसी पर्यटक विदेशों में फंस गए हैं। ट्रैवल एजेंसियों के संगठन एसोसिएशन ऑफ रूस के बयान के मुताबिक अमेरिका, यूरोप, कैरिबियन देशों समेत अन्य स्थानों पर  करीब 27 हजार रूसी पर्यटक फंसे हुए हैं।

पश्चिमी अटलांटिक में पुर्तगाली द्वीप मदीरा पर लगभग 200 रूसी पर्यटक फंसे हुए हैं जो छुट्टियां मनाने के लिए आए थे। रविवार को उन्हें वापस ले जाने के लिए एक इमरजेंसी फ्लाइट को रवाना किया गया लेकिन एयरस्पेस बंद होने के चलते उसे भी यू-टर्न लेकर वापस लौटना पड़ा। 

ट्रैवल एजेंसियां अपने ग्राहकों के लिए वैकल्पिक मार्ग खोजने के लिए हाथ-पांव मार रही हैं। क्योंकि कई एयरलाइंस कंपनियों ने न केवल यूरोप, बल्कि उत्तरी और मध्य अमेरिका के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं। रूसी ट्रैव एजेसियों के संघ ने बताया कि रूस की प्रमुख एयलाइंस कंपनी एयरफ्लोत ने न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, मियामी, लॉस एंजिल्स के लिए उड़ानें रद्द कर दीं हैं।

रूस के एक बड़े पर्यटन अधिकारी जरीना डोगुज़ोवा ने बताया कि मिस्र और तुर्की, रूसी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं और यहां आने-जाने में कोई पाबंदी नहीं है। गुरुवार को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से कई देशों ने रूसी एयरलाइंस के लिए अपने एयरस्पेस को बंद करना शुरू कर दिया। उधर यूरोपीयन यूनियन के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने रविवार को घोषणा की कि पूरे यूरोपीय संघ का आसमान रूसी विमानों के लिए बंद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement