Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Rusia Ukraine News: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बढ़ते तनाव के बीच पुतिन को बातचीत का प्रस्ताव दिया

यूक्रेन-रूस तनाव के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बैठक करके संकट का हल निकालने का प्रस्ताव दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2022 9:11 IST
Russian President Putin- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE PHOTO Russian President Putin

मॉस्को। यूक्रेन-रूस तनाव के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बैठक करके संकट का हल निकालने का प्रस्ताव दिया। जेलेंस्की ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में कहा, 'मैं नहीं जानता कि रूस के राष्ट्रपति क्या चाहते हैं। इसलिये, मैं उन्हें मुलाकात का प्रस्ताव देता हूं।' जेलेंस्की ने कहा कि रूस बातचीत के लिए स्थान का चयन कर सकता है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, 'संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिये यूक्रेन केवल कूटनीति के रास्ते पर चलता रहेगा।' जेलेंस्की के इस प्रस्ताव पर रूस की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

युद्ध के मुहाने पर खड़ा है यूक्रेन और रूस की सीमा का इलाका

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच तनाव अपने चरम पर पहुंचता जा रहा है। रूस-यूक्रेन के बीच कभी भी युद्ध छिड़ सकता है। पूर्वी यूक्रेन से कई धमाकों की आवाज आई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स का कहना है कि, पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादियों के नियंत्रण वाले दोनेस्तक शहर के उत्तरी हिस्से में शनिवार सुबह कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई। वहीं यूक्रेन में अलगाववादियों की गोलाबारी में एक सैनिक के मारे जाने की खबर है। 

दरअसल, यूक्रेन कह चुका है कि रूस की सेना यूक्रेन की सेना को हमले के लिए उकसाने की कोशिश कर रही है। इधर रूस समर्थक विद्रोहियों की भीषण गोलाबारी की। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनके पास ‘यह मानने के कारण हैं’ कि ‘आने वाले दिनों’ में ऐसा होगा और राजधानी कीव पर भी हमले होंगे। बाइडेन ने कहा कि विवाद को बातचीत के जरिए हल किया जा सकता है, अब भी देर नहीं हुई है। बता दें कि, अमेरिका ने परमाणु हमला करने में सक्षम बी-52 बॉम्बर्स जेट को यूरोप में तैनात कर दिया है, अपने सबसे आधुनिक स्टेल्थ फाइटर जेट F-35 को भी भेज दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement