Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: यूक्रेन की सेना ने रूस को दिया बड़ा झटका, एक अहम पुल को कर दिया बर्बाद

Russia Ukraine News: करीब 1.4 किलोमीटर लंबे पुल को भारी नुकसान हुआ है, लेकिन उसे गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद नहीं किया गया है।

Vineet Kumar Written By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 20, 2022 21:50 IST
Russia Ukraine News, Russia Ukraine War, Russia Missile Attack, Antonivskyi Bridge- India TV Hindi
Image Source : AP Ukrainian servicemen shoot a recoil-less gun during training in the Kharkiv region, in northeastern Ukraine.

Highlights

  • यूक्रेन ने रूस के लिए अहम एक पुल पर हमला कर क्षतिग्रस्त कर दिया है।
  • यूक्रेन ने अमेरिका द्वारा दिए गए HIMARS मल्टी रॉकेट लॉन्चर से हमला किया।
  • यह पुल खेरसॉन इलाके में नीपर नदी को पार करने का प्रमुख रास्ता है।

Russia Ukraine News: यूक्रेन की सेना ने रूस को एक बड़ा झटका देते हुए उसके कब्जे वाले एक इलाके के बहुत ही अहम पुल को उड़ा दिया। अधिकारियों के मुताबिक, यूक्रेन के सैनिकों ने रूस के कब्जे वाले दक्षिण यूक्रेन में सप्लाई रूट के लिए अहम एक पुल पर हमला कर क्षतिग्रस्त कर दिया है। बताया जा रहा है कि पुल को नुकसान तो पहुंचा है, लेकिन गाड़ियों की आवाजाही जारी है। वहीं दूसरी तरफ रूस द्वारा यूक्रेन के पूर्वोत्तर हिस्से में की गई गोलाबारी में 13 साल के एक लड़के सहित कई आम नागरिक मारे गए हैं।

पुल पर गिरीं थीं 11 मिसाइलें

रूस के कब्जे वाले दक्षिण यूक्रेन के खेरसॉन इलाके में मॉस्को समर्थित प्रशासन के प्रमुख किरिल स्ट्रेमोसोव ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने नीपर नदी पर बले पुल पर मिसाइलों से हमले किए जिनमें से 11 मिसाइलें पुल पर गिरीं। उन्होंने कहा कि करीब 1.4 किलोमीटर लंबे पुल को भारी नुकसान हुआ है, लेकिन उसे गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद नहीं किया गया है। स्ट्रेमोसोव ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने अमेरिका द्वारा दिए गए HIMARS मल्टी रॉकेट लॉन्चर से हमला किया, जिन्हें रूस के एयर डिफेंस सिस्टम ने निष्क्रिय कर दिया। उन्होंने कहा, ‘पुल को वाहनों के लिए बंद नहीं किया गया है, लेकिन स्थिति गंभीर है।’

एक बड़ी सप्लाई लाइन हुई बर्बाद!
बता दें कि यह पुल खेरसॉन इलाके में नीपर नदी को पार करने का प्रमुख रास्ता है और इसके नष्ट होने से रूस को इलाके में लड़ रहे अपने सैनिकों को सामान की आपूर्ति जारी रखने में मुश्किल आएगी। सरकार नियंत्रित RT टेलीविजन और RIA नोवोस्ती पर बुधवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का इंटरव्यू प्रसारित किया गया। इसमें उन्होंने कहा कि रूस ने ‘अपने विशेष सैन्य अभियान’ की संभावनाओं का विस्तार मॉस्को समर्थित दोनेत्स्क और लुहांस्क से बढ़कर पूर्वी खेरसॉन और जैपसोरिज़िया और अन्य इलाकों में किया है।

‘अमेरिका बड़ी लड़ाई करवाना चाहता है’
लावरोव ने जोर देकर कहा कि दुश्मनी को खत्म करने के लिए रूस और यूक्रेन ने मार्च महीने में चर्चा की थी। लावरोव ने कहा, ‘हमारी तैयारी यूक्रेन के प्रस्ताव को मार्च 2022 के भूगोल के आधार पर स्वीकार करने की है। अब का भूगोल अलग है।’ लावरोव ने दावा किया कि अमेरिका और ब्रिटेन की मंशा रूस और अन्य यूरोपीय देशों के बीच एक बड़ी लड़ाई करवाने का है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement