Friday, March 29, 2024
Advertisement

Erdogan Putin Talks: तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने पुतिन से लिया तगड़ा बदला, मुंह पर की बेइज्जती, यहां देखें पूरा VIDEO

तुर्की ने रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता करने की कोशिश की थी, लेकिन पुतिन और जेलेंस्की (यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की) दोनों ऐसा करने के लिए तैयार नहीं थे। वहीं वीडियो में पुतिन कांपते और कंधे उचकाते नजर आ रहे हैं।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: July 20, 2022 16:58 IST
putin erdogan talks- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV putin erdogan talks

Highlights

  • रजब तैयब एर्दोआन ने पुतिन को इंतजार कराकर लिया बदला
  • दो साल पहले पुतिन ने भी एर्दोआन को इसी तरह कराया था इंतजार
  • पुतिन और एर्दोआन ने ईरान में एक दूसरे से मुलाकात की है

Erdogan Putin Talks: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलावा तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन भी ईरान दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने विदेशी धरती पर ही 1 मिनट तक इंतजार कराकर पुतिन के साथ तगड़ा बदला ले लिया। जिसकी चर्चा इस वक्त पूरी दुनिया में हो रही है। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। अब आप सोच रहे होंगे कि एर्दोआन ने पुतिन से आखिर किस चीज का बदला लिया है? और बदला लेने के लिए यही तरीका क्यों अपनाया? दरअसल रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने  साल 2020 में अपने ही देश में एर्दोआन से मुलाकात करने के लिए उन्हें 2 मिनट तक इंतजार कराकर उनका अपमान किया था। 

सैकड़ों कैमरों के आगे खड़े रहे पुतिन

यही वजह है कि यूक्रेन युद्ध की वजह से पहले से बुरी तरह फंसे पुतिन को एर्दोआन ने सैकड़ों कैमरों के आगे 50 सेकेंड तक इंतजार करवाया है। इस दौरान पुतिन काफी थके हुए भी लग रहे थे। उनका इंतजार करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है। लोग इसपर तरह-तरह की प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। और आपको ये बात जानकर भी हैरानी होगी कि पुतिन की बेइज्जती का ये वीडियो तुर्की की समाचार एजेंसी ने जारी किया है। इन दोनों नेताओं की मुलाकात ईरान की राजधानी तेहरान में मंगलवार को हुई है। 

वीडियो को एक अमेरिकी पत्रकार ने शेयर किया है। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि एर्दोआन का इंतजार करते हुए रूसी राष्ट्रपति पुतिन काफी थके हुए लग रहे हैं। वहीं एर्दोआन ने अपना बदला ऐसे वक्त पर लिया है, जब रूस यूक्रेन में जारी युद्ध की वजह से कई देशों के निशाने पर है। केवल इतना ही नहीं बल्कि तुर्की के ड्रोन यूक्रेन में रूसी सेना के खिलाफ तबाही मचा रहे हैं। इससे रूस की वैश्विक छवि बहुत खराब हो गई है और पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों से उसकी अर्थव्यवस्था भी नीचे गिर रही है। 

तुर्की ने की थी मध्यस्थता की कोशिश

तुर्की ने रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता करने की कोशिश की थी, लेकिन पुतिन और जेलेंस्की (यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की) दोनों ऐसा करने के लिए तैयार नहीं थे। पुतिन के उनका इंतजार कर रहे वीडियो में वह कांपते और कंधे उचकाते नजर आ रहे हैं। वीडियो में पुतिन की बेचैनी साफ नजर आ रही है। एर्दोआन फिर कमरे में प्रवेश करते हैं और पुतिन उनसे हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़ते हैं। इससे पहले साल 2020 में पुतिन ने कम से कम 2 मिनट तक एर्दोआन को इसी तरह इंतजार करवाया था। तब एर्दोआन का इंतजार करने का वीडियो वायरल हो गया था। 

2020 में वायरल हुए वीडियो में एर्दोआन भी बिलकुल उसी तरह थके हुए लग रहे थे, जैसे इस वीडियो में पुतिन लग रहे हैं। तब तुर्की के राष्ट्रपति ने पुतिन के साथ सीरिया के चलते जारी तनाव को लेकर मुलाकात की थी। उस समय इदलिब को लेकर एक सीजफायर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। जो सीरिया में विरोधियों का आखिरी गढ़ था। पुतिन को लेकर ऐसा कहा जाता है कि वह किसी भी नेता से मुलाकात करने के लिए अकसर देरी से आते हैं। 

रूसी राष्ट्रपति पुतिन खुद भी बोल चुके हैं कि यह उनकी खराब आदत है। पुतिन ने 2020 में ही पोप फ्रांसिस को भी एक घंटे तक इंतजार करवाया था। फिर साल 2012 में यूक्रेन के तत्कालीन राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को इंतजार करवाया था। वो भी 4 घंटे तक। उस समय वह अपने दोस्तों के साथ मोटरसाइकिल चला रहे थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement