Friday, May 03, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: इजराइल में पुतिन से चर्चा के लिए जेलेंस्की तैयार, पर जानिए कीव पर कब्जे को लेकर क्या कही दो टूक?

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि युद्ध विराम होने पर वह इजराइल में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से कहा कि वह यरुशलम में पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 13, 2022 7:13 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE PHOTO Russia Ukraine News

Highlights

  • पुतिन पहले वार्ता के जेलेंस्की के प्रस्तावों की कर चुके हैं अनदेखी
  • फ्रांस ने कहा-पुतिन से एमैनुएल मैक्रों की एक घंटे हुई बात
  • इजराइल के जेरूशलम में बातचीत के लिए हो रही है कवायद

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि युद्ध विराम होने पर वह इजराइल में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से कहा कि वह यरुशलम में पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं। बेनेट ने पुतिन के साथ बैठक के लिए मास्को का दौरा किया तथा जेलेंस्की, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं के साथ कई बार बात की।

जेलेंस्की ने कहा कि बेनेट ने उन्हें पुतिन के साथ अपनी बातचीत के बारे में सूचित किया। हालांकि, जेलेंस्की ने कहा कि वह विवरण साझा नहीं कर सकते। पुतिन ने जेलेंस्की की ओर से वार्ता के लिए पहले किये गये कई प्रस्तावों की अनदेखी की है। जेलेंस्की ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रूस यूक्रेन की राजधानी पर तभी कब्जा कर सकता है ‘यदि वे हम सभी को मार डालते हैं।’ जेलेंस्की ने कहा, ‘अगर यही उनका लक्ष्य है, तो उन्हें आने दें।’ राष्ट्रपति ने कहा कि अगर वे रिहायशी इलाकों समेत अन्य जगहों पर बमबारी करना जारी रखते हैं और पूरे क्षेत्र की ऐतिहासिक स्मृति को मिटा देते हैं, तो वे कीव में दाखिल हो सकते हैं।

जर्मनी और फ्रांस के साथ बातचीत में पुतिन ने युद्ध रोकने का कोई इरादा नहीं जताया

उधर, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के कार्यालय ने कहा है कि जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्त्स और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी त्रिपक्षीय बातचीत ‘बहुत स्पष्ट और कठिन भी थी।’ फ्रांस के अधिकारियों ने कहा कि पुतिन ने शनिवार को एक घंटे से अधिक समय तक हुई बातचीत के दौरान ऐसा कोई संकेत नहीं दिया कि वह यूक्रेन में युद्ध रोकने का इरादा रखते हैं। यूरोप के नेताओं ने रूस के खिलाफ ‘बड़े पैमाने पर’ आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, ताकि पुतिन सैन्य अभियान जारी रखने का अपना मन बदल लें। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement