Friday, March 29, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine: यूक्रेन ने NATO में शामिल होने के लिए उठाया यह बड़ा कदम, रूस के इस फैसले के बाद जेलेंस्की ने लिया डिसीजन

Russia-Ukraine: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ज़ेलेंस्की ने कहा कि जब तक राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सत्ता में हैं, वह रूस के साथ बातचीत नहीं करेंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 30, 2022 21:19 IST
Ukrainian President Volodymyr Zelensky(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : AP Ukrainian President Volodymyr Zelensky(File Photo)

Russia-Ukraine: रूस ने गुरुवार को पुष्टि की थी कि वह यूक्रेन के कुछ हिस्सों को औपचारिक रूप से अपने अधिकार क्षेत्र में ले लेगा। रूस ने यूक्रेन के इन क्षेत्रों में ‘जनमत संग्रह’ कराया था जिसे यूक्रेनी सरकार और पश्चिमी देशों ने अवैध बताया है। इसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि उनका देश उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए ‘त्वरित’ आवेदन दे रहा है। जेलेंस्की ने कहा, ‘‘हम नाटो में जल्द शामिल होने के वास्ते यूक्रेन के आवेदन पर हस्ताक्षर करके अपना निर्णायक कदम उठा रहे हैं।’’ अभी यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि ‘त्वरित’ आवेदन का क्या अर्थ होगा, क्योंकि नाटो में शामिल होने के लिए गठबंधन के सदस्यों के सर्वसम्मत समर्थन की आवश्यकता होती है। 

रूसी कब्जे वाले क्षेत्र को फिर से करेंगे शामिल

जेलेंस्की ने कहा, ‘‘हम एक दूसरे पर भरोसा करते हैं, हम एक दूसरे की मदद करते हैं, और हम एक दूसरे की रक्षा करते हैं। यही गठबंधन है।" उन्होंने रूस के कब्जे वाले सभी यूक्रेनी क्षेत्रों को फिर से देश में शामिल करने संबंधी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि हमारे देश का पूरा इलाका इस दुश्मन के कब्जे से मुक्त हो जाएगा। बातचीत के लिए पुतिन के आह्वान का जवाब देते हुए, जेलेंस्की ने कहा, ‘‘हम रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन रूस के किसी और राष्ट्रपति के साथ।"

हम नए राष्ट्रपति के साथ बातचीत करेंगे: जेलेंस्की

यूक्रेन के वोलोदिमीर जेलेंस्की की टिप्पणी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मास्को में चार आंशिक रूप से कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों को रूस में घोषित करने के लिए एक समारोह आयोजित करने के तुरंत बाद आई है। ज़ेलेंस्की ने यह भी चेतावनी दी कि जब तक राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सत्ता में हैं, वह रूस के साथ बातचीत नहीं करेंगे। ज़ेलेंस्की ने कहा "जब तक पुतिन रूसी संघ के अध्यक्ष हैं, यूक्रेन रूस के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा। हम नए राष्ट्रपति के साथ बातचीत करेंगे"।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement