Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन में जंग का 142 दिन, रूस ने यूक्रेन पर हमले किए तेज, 16 लोग मारे गए

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 142वां दिन है। रूस ने अपने ताजा हमले में यूक्रेन के उत्तर, पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र को निशाना बनाया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: July 16, 2022 23:24 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Russia-Ukraine War

Highlights

  • रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई ने सैन्य कार्रवाई तेज करने का दिया निर्देश
  • कई स्थानों पर गोलाबारी व मिसाइल हमले में 16 लोग मारे गए
  • रूस ने यूक्रेन के उत्तर, पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र को निशाना बनाया

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 142वां दिन है। पिछले करीब 5 महीनों से रूस यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। रूस ने यूक्रेन में शनिवार को कई स्थानों पर गोलाबारी की और मिसाइल से हमला किया, जिसमें कम से कम 16 लोग मारे गए। इससे पहले रूस की सेना ने यूक्रेन पर हमला तेज करने की घोषणा की थी। 

रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने सभी क्षेत्रों में सैन्य कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया है, ताकि कीव को डोनबास और अन्य क्षेत्रों में रिहायशी इलाकों पर रॉकेट और तोपों से हमला करने से रोका जा सके। रूस ने अपने ताजा हमले में यूक्रेन के उत्तर, पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र को निशाना बनाया। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर हाल के दिनों में भारी बमबारी की गई है और यूक्रेन के अधिकारियों और स्थानीय कमांडरों को डर है कि आने वाले दिनों में यह हमले बढ़ सकते हैं। 

 चुहुइव शहर में रॉकेट हमले, तीन लोगों की मौत

क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख ने बताया कि उत्तरी यूक्रेन के चुहुइव शहर में शनिवार तड़के रूस की ओर से किए गए रॉकेट हमलों में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। चुहुइव रूसी सीमा से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। खारकीव के क्षेत्रीय पुलिस बल के उप-प्रमुख सरहेई बोलवीनोव ने कहा कि रॉकेट हमले से दो मंजिला एक अपार्टमेंट आंशिक रूप से नष्ट हो गया। उन्होंने फेसबुक पर लिखा, "चार रूसी रॉकेट, जिन्हें संभवत: बेलगोरोद (रूसी शहर) से दागा गया था, तड़के 3.30 बजे एक आवासीय अपार्टमेंट, एक स्कूल और प्रशासनिक इमारतों से टकराए।" 

उन्होंने कहा, "मलबे से तीन लोगों के शव निकाले गए हैं। तीन अन्य लोग घायल हुए हैं। हताहतों में आम नागरिक शामिल हैं।" वहीं, पड़ोसी क्षेत्र सुमी के गवर्नर दमित्रो झिवित्स्की ने शनिवार सुबह टेलीग्राम पर बताया कि रूसी सीमा के पास स्थित तीन कस्बों और गांवों में मॉस्को द्वारा की गई भीषण गोलाबारी में एक नागरिक की जान चली गई, जबकि कम से कम सात अन्य जख्मी हो गए। 

24 घंटे में हवाई हमलों में सात नागरिकों की मौत हो गई 

उधर, पूर्वी दोनेत्स्क के गवर्नर ने शनिवार सुबह बताया कि युद्धग्रस्त शहरों में बीते 24 घंटे में रूसी बलों द्वारा किए गए जबरदस्त हवाई हमलों में सात नागरिकों की मौत हो गई और 14 अन्य को गंभीर चोटें आईं। पास के लुहांस्क क्षेत्र के गवर्नर सरहेई हैदई ने कहा कि यूक्रेनी बलों ने रणनीतिक लिहाज से अहम एक राजमार्ग पर रूसी बलों के हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया। उन्होंने टेलीग्राम पर लिखा, "रूस पिछले दो महीने से अधिक समय से लिसिचन्स्क और बखमुत को जोड़ने वाले मुख्य सड़क मार्ग पर कब्जा करने की कोशिशों में जुटा है। हालांकि, वह इस सड़क के कई किलोमीटर लंबे हिस्से पर अब भी नियंत्रण हासिल नहीं कर पाया है।" 

यूक्रेन के दक्षिण में रूस की गोलाबारी से दो लोग घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर विताली किम के मुताबिक, दक्षिणी यूक्रेन के बाशतांका कस्बे में रूसी गोलाबारी में दो लोग घायल हो गए। किम ने बताया कि पूर्वोत्तर में स्थित माइकोलेव शहर को शनिवार तड़के भी भीषण रूसी हमलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने शुक्रवार सुबह रूस को एक 'आतंकवादी देश' करार देते हुए माइकोलेव के दो सबसे बड़े विश्वविद्यालयों पर मॉस्को द्वारा किए गए कथित मिसाइल हमलों के वीडियो भी साझा किए थे। 

निकोपोल शहर में रॉकेट से किए गए हमले में दो लोगों की मौत

आपातकालीन सेवाओं के अधिकारियों ने बताया कि निकोपोल शहर में रूस द्वारा रॉकेट से किए गए हमले में दो लोगों की मौत हो गई और एक महिला अस्पताल में भर्ती है। निप्रोपेत्रोव्स्क क्षेत्र के गवर्नर वैलेंटिन रेजनिचेंको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि पांच मंजिला एक अपार्टमेंट, एक स्कूल और एक अन्य इमारत क्षतिग्रस्त हो गई। इससे पहले, शुक्रवार को रूसी बलों द्वारा दागी गई क्रूज मिसाइल ने दक्षिण-पूर्वी यूक्रेनी शहर निप्रो को निशाना बनाया था। हमले में कम से कम तीन लोग मारे गए थे और 16 अन्य घायल हो गए थे। 

Latest World News

navratri-2022