Thursday, May 16, 2024
Advertisement

रूस के ताबड़तोड़ हमले के बाद यूक्रेन के खारकिव में घंटों गुल रही बिजली, कई पावर प्लांट्स को पहुंचा भारी नुकसान

रक्षा मंत्रालय के सलाहकार यूरी साक ने बताया कि आपातकालीन सेवाएं बिजली की आपूर्ति बहाल करने के लिए काम कर रही हैं, लेकिन स्थिति अभी भी मुश्किल है। पूरी तरह बिजली आपूर्ति बहाल करने में अधिक समय लगेगा।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 17, 2022 10:37 IST
रूस-यूक्रेन युद्ध - India TV Hindi
Image Source : FILE रूस-यूक्रेन युद्ध

यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को निशाना बनाकर किए गए ताजा रूसी मिसाइल हमलों से युद्धग्रस्त देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में घंटों बिजली नहीं रही। मीडिया में आई जानकरी के अनुसार, शुक्रवार को रूसी सेना ने 76 मिसाइलें दागीं और ड्रोन हमले किए, जिससे कम से कम नौ बिजली संयंत्रों को नुकसान पहुंचा।

शुक्रवार शाम को खार्किव के क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेग सिनेगुबोव ने कहा कि शहर के 55 प्रतिशत निवासियों और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में रहने वाले 85 प्रतिशत लोगों को बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र के कर्मचारी आधी रात तक बिजली बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं। हालांकि यूक्रेन के पावर ग्रिड ऑपरेटर उक्रेनर्गो ने चेतावनी दी कि है कि पूरी तरह बिजली आपूर्ति बहाल करने में अधिक समय लगेगा।

एक आवासीय इमारत आई चपेट में 

शुक्रवार के मिसाइल हमलों में तीन लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए, जब क्रिवीवी रिह में एक आवासीय इमारत की चपेट में आ गई, जबकि खेरसॉन ने भी एक मौत होने की सूचना दी। इसके साथ ही शहर की मेट्रो सेवाओं को रोक दिया गया है।

यूक्रेन के कमांडर-इन-चीफ जनरल वालेरी जालुजनी ने कहा कि हवाई सुरक्षा ने 76 मिसाइलों में से 60 को रोक दिया था, जिनमें से अधिकांश क्रूज मिसाइलें थीं। अधिकारियों ने बताया कि 37 लोगों को हवाई सुरक्षा से मार गिराया गया। 10 अक्टूबर से हमलों की नई लहर शुरू होने के बाद से रूस ने 1 हजार से अधिक मिसाइलें और ईरानी निर्मित हमले ड्रोन लॉन्च किए हैं, हालांकि उनमें से अधिकांश को हवाई सुरक्षा द्वारा रोक दिया गया है। नवंबर के मध्य में हुए सबसे बड़े हमले में 100 से अधिक मिसाइल और ड्रोन शामिल थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement