Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रूस की सेना का बड़ा दावा, 'कर लिया बखमुत शहर पर कब्जा', यूक्रेन ने दिया ये जवाब

रूस की निजी सेना ‘वैगनर’ के प्रमुख ने शनिवार को दावा किया कि उसने रूस-यूक्रेन युद्ध की सबसे लंबी और सबसे कठिन लड़ाई के बाद बखमुत शहर पर नियंत्रण कर लिया है, लेकिन यूक्रेनी रक्षा अधिकारियों ने इससे इनकार किया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 20, 2023 23:38 IST
रूस की सेना का बड़ा दावा, 'कर लिया बखमुत शहर पर कब्जा', यूक्रेन ने दिया ये जवाब- India TV Hindi
Image Source : FILE रूस की सेना का बड़ा दावा, 'कर लिया बखमुत शहर पर कब्जा', यूक्रेन ने दिया ये जवाब

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन की जंग भीषण रूप ले चुकी है। रूस की सेना लगातार बखमुत शहर पर आक्रमण कर रही है। राजधानी कीव पर भी मिसाइलों और बारूदी ड्रोन के हमले हाल ही में किए गए। इसी बीच रूसी सेना का दावा है कि उसने बखमुत शहर पर कब्जा कर लिया है। वहीं दूसरी ओर यूक्रेन का कहना है कि लड़ाई जारी है। रूस की निजी सेना ‘वैगनर’ के प्रमुख ने शनिवार को दावा किया कि उसने रूस-यूक्रेन युद्ध की सबसे लंबी और सबसे कठिन लड़ाई के बाद बखमुत शहर पर नियंत्रण कर लिया है, लेकिन यूक्रेनी रक्षा अधिकारियों ने इससे इनकार किया।

टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने कहा कि शहर शनिवार को लगभग दोपहर में पूरी तरह से रूसी नियंत्रण में आ गया। उसके साथ लगभग छह लड़ाके थे और उनके पीछे खंडहर हो गई इमारतें और दूर विस्फोट की आवाजें सुनायी दे रही थीं। 

बखमुत में लड़ रहे हैं हमारे सैनिक, यूक्रेन का दावा

हालांकि, वीडियो सामने आने के बाद यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने कहा कि लड़ाई जारी है। उन्होंने कहा, ‘स्थिति गंभीर है, अभी तक की स्थिति के अनुसार इस क्षेत्र में कुछ औद्योगिक और बुनियादी सुविधाओं पर हमारे सुरक्षा बलों का नियंत्रण है।’ यूक्रेन के पूर्वी कमान के प्रवक्ता सेर्ही चेरेवत्यी ने बताया कि प्रिगोझिन का दावा ‘सच नहीं है। बखमुत में हमारे सैनिक लड़ रहे हैं।’

8 महीने से अधिक समय से बखमुत में जारी है लड़ाई

बखमुत और उसके आसपास आठ महीने से अधिक समय से लड़ाई चल रही है। यदि रूसी सेनाओं ने बखमुत पर नियंत्रण कर लिया है, तो उन्हें अभी भी यूक्रेन के नियंत्रण वाले डोनेत्स्क क्षेत्र के शेष हिस्से को अपने नियंत्रण में करने का बड़ा कार्य करना शेष होगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मार्च में संवाद समिति ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ के साथ एक साक्षात्कार में बखमुत का बचाव करने के महत्व को बताया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement