1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Russia Ukraine War News : रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर किए हमले, डोनाबास इलाके में भारी फायरिंग

Russia Ukraine War News : रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर किए हमले, डोनाबास इलाके में भारी फायरिंग

शहर में काले धुएं के गुबार उठते देखे गए। यूक्रेन के समर्थन के लिए नाटो द्वारा भेजे जा रहे हथियार आदि लवीव के रास्ते ही आ रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 19, 2022 6:54 IST
Russia Ukraine War News- India TV Hindi
Image Source : PTI Russia Ukraine War News

कीव :  रूसी सेना ने पश्चिमी शहर लवीव समेत कई शहरों पर मिसाइल हमले किए। लवीव में कम से कम सात लोगों के मारे जाने की खबर है। शहर में काले धुएं के गुबार उठते देखे गए। यूक्रेन के समर्थन के लिए नाटो द्वारा भेजे जा रहे हथियार आदि लवीव के रास्ते ही आ रहे हैं। ये हमले तब हुए जब रूस ने पूर्व और दक्षिण में सैनिकों और हथियारों के जखीरे को बढ़ाना शुरू किया है। उधर, यूक्रेन के औद्योगिक गढ़ डोनबास में भी भारी फायरिंग की खबर है। 

मानवीय गलियारों पर रूसी सेना की गोलाबारी : यूक्रेन 

यूक्रेन की सरकार ने लोगों की निकासी को यह कहते हुए रोक दिया है कि रूसी सेना नागरिक निकासी गलियारों को निशाना बना रही है। यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा कि रूस मानवीय निकासी मार्गों पर गोलाबारी कर रहा है और इन्हें अवरुद्ध कर रहा है। युद्ध शुरू होने के बाद से नागरिक काफिले पर गोलाबारी के कारण लोगों की निकासी बार-बार बाधित हुई है। 

 सरकार ने अन्य शहरों के साथ-साथ लुहांस्क क्षेत्र से मारियुपोल और बर्दियांस्क से निकासी मार्ग को लेकर बातचीत की है। लुहांस्क सरकार ने कहा कि क्षेत्र से भागने की कोशिश कर रहे चार नागरिकों को रूसी सेना ने गोली मार दी। पूर्वी शहर खारकीव में एक रिहायशी इलाके में सोमवार को गोलाबारी में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। इनमें एक महिला भी थी जो पानी लेने जा रही थी। 

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा रूसी सैनिक दक्षिणी यूक्रेन में लोगों को प्रताड़ित कर रहे हैं और कई लोगों को अगवा भी किया गया है। उन्होंने विश्व से इन यातनाओं का जवाब देने की अपील की। जेलेंस्की ने रविवार शाम राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यातना कक्ष बनाए गए हैं। वे स्थानीय सरकारों के प्रतिनिधियों और स्थानीय समुदाय के लोगों का अपहरण कर रहे हैं।’’