Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Russia Ukraine War News: बड़े एक्शन की तैयारी में है रूस, NATO बॉर्डर के पास तैनात किए 11 न्यूक्लियर बॉम्बर्स

Russia Ukraine War News: रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। क्रीमिया पुल में ब्लास्ट के बाद से ही रूस बौखलाया हुआ है। रूस ने अपने 11 न्यूक्लियर बॉम्बर्स नाटो सीमा के पास तैनात कर दिए हैं। दरअसल, रूस यूक्रेन के 18 फीसदी हिस्से पर अवैध कब्जा कर चुका है। इसलिए यूक्रेन नाटो का सदस्य बनना चाहता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 15, 2022 7:16 IST
Russia Ukraine War News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Russia Ukraine War News

Highlights

  • Tu-160 जेट सबसे भारी युद्धक विमान
  • बौखलाया रूस बॉर्डर पर बरसा सकता है बम
  • रूस ने दी विश्व युद्ध की धमकी

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अब और तेज हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि रूस अब कुछ 'बड़ी' कार्रवाई करना चाहता है। इसलिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने NATO के बॉर्डर से सिर्फ 20 मील की दूरी पर 11 न्यूक्लियर बॉम्बर्स तैनात कर दिए हैं। पिछले दिनों क्रीमिया के ब्रिज पर ब्लास्ट के बाद से रूस और बौखला गया है। उसने यूक्रेन पर हमले और तेज कर दिए। क्रीमिया ब्रिज पर ब्लास्ट के बाद तो पुतिन ने तीसरे विश्वयुद्ध की धमकी भी दे डाली थी।

24 फरवरी से यूक्रेन और रूस के बीच शुरू हुई जंग किसी निर्णायक मोड़ पर जाती नहीं दिख रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी सैटेलाइट ऑपरेटर प्लैनेट लैब्स की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि नॉर्वे के बॉर्डर से 20 मील से भी कम दूरी पर रूसी TU-160 और TU-95 रणनीतिक न्यूक्लियर बॉम्बर्स की तैनाती बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि ये 11 न्यूक्लियर बॉम्बर्स परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीरें 7 अक्टूबर को ली गई थीं। सैटेलाइट इमेज में कोल्स्की प्रायद्वीप पर रूसी एयरबेस ओलेन्या पर 7 Tu-160 बमवर्षक और 4 Tu-95 विमान दिखाई दिए हैं। जबकि 2 दिन बाद एक तस्वीर में TU-160 बमवर्षकों में से एक विमान रनवे पर उड़ान भरने के लिए तैयार दिखाई दिया है।

Tu-160 जेट सबसे भारी युद्धक विमान

Tu-160 जेट अब तक का सबसे बड़ा और सबसे भारी युद्धक विमान है, जो कि 7,500 मील तक बिना रुके उड़ान भर सकता है। ये बमवर्षक छोटी दूरी की 12 न्यूक्लियर मिसाइलों को ले जा सकते हैं। रूस की वायुसेना के पास कुछ सबसे बड़े विमान भी हैं, जो क्रूज मिसाइलों और बड़े पैमाने पर न्यूक्लियर बमों को ढोने में सक्षम हैं।

क्रीमिया पुल विस्फोट के बाद बौखलाया रूस बॉर्डर पर बरसा सकता है बम

रक्षा सूत्रों का मानना ​​है कि पुतिन पश्चिम देशों को बड़ा संदेश देने के लिए बॉर्डर पर बम बरसा सकते हैं। क्योंकि क्रीमिया पुल के विस्फोट के बाद पुतिन ने कई बार चेतावनी दी है कि वह कीव को इस टेरर ऐक्ट के लिए करारा जवाब देंगे। क्रीमिया ब्रिज पर हमले के बाद रूस ने यूक्रेन के शहरों पर 100 से ज्यादा मिसाइल बरसाई हैं। 

रूस ने दी तीसरे विश्व युद्ध की धमकी 

रूसी हमलों के बीच यूक्रेन NATO में शामिल होने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में यूक्रेन के NATO में शामिल होने को लेकर रूस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। रूसी सिक्योरिटी काउंसिल के डिप्टी सेक्रेटरी अलेक्जेंडर वेनेडिकतोव ने कहा कि यूक्रेन जानता है कि अगर वह नाटो में शामिल हुआ तो ये इस युद्ध को तीसरे विश्व युद्ध में तब्दील कर देगा। पुतिन के करीबी कहे जाने वाले अलेक्जेंडर वेनेडिकतोव ने कहा कि इस तरह का कदम उठाने का अंजाम खुद NATO सदस्य भी समझते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement