Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Russia Ukrainew War News: रूस ने कहा-वह यूक्रेन पर रोक देगा हमले, लेकिन जानिए क्या रखी है शर्त?

Russia Ukraine War News: रूस ने यूक्रेन पर अपने हमलों का बचाव करते हुए यह स्पष्ट किया कि कीव में मित्र सरकार बनने पर ही ये हमले रोके जाएंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 26, 2022 11:26 IST
Putin and Zelenskyy- India TV Hindi
Image Source : FILE Putin and Zelenskyy

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को 7 महीने  हो गए, लेकिन यह जंग जारी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तो परमाणु हमले की धमकी तक दे डाली है। इस जारी जंग के बीच अब रूस ने हमले रोकने की बात कही है। रूस ने यूक्रेन पर अपने हमलों का बचाव करते हुए यह स्पष्ट किया कि कीव में मित्र सरकार बनने पर ही ये हमले रोके जाएंगे। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में अपने कब्जे वाले यूक्रेनी इलाकों में जबरन जनमत सर्वेक्षण कराने का बचाव भी किया। लावरोव ने कहा कि यूक्रेन के इन इलाकों मे रूसी भाषियों पर अत्याचार किए जा रहे थे।

जो हिस्से रूस में शामिल होंगे, उनकी सुरक्षा की जाएगी

उन्होंने कहाए जो हिस्से और लोग रूस में शामिल होंगे, उनकी हर हाल में पूरी सुरक्षा की जाएगी। यूक्रेन के जरिये पश्चिमी देशों ने रूस के पास सैन्य कार्रवाई के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा था। इस हालात में रूस को पश्चिमी देशों ने जबरन घसीटा। उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को रूस नहीं, बल्कि अमेरिका व उसके सहयोगी मिलकर कमजोर बना रहे हैं। 

रूस में इस बात को लेकर मची है भगदड़

उधर, रूस में इस बात पर भगदड़ मच गई है कि राष्टपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को तीन लाख सैनिक यूक्रेन भेजने का ऐलान कर दिया। कई युवा इस ऐलान के बाद रूस से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, कई तो इसमें सफल भी रहे हैं। इन युवाओं को यह डर रहा है कि उन्हें जबरन सेना में शामिल किया जाएगा।

रूस और यूक्रेन ने एक-दूसरे पर हमले करने का लगाया आरोप

वहीं रूस और यूक्रेन दोनों देशों ने एक दूसरे पर हमले करने का आरोप लगाया है। यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूस ने बीते 24 घंटों के दौरान कई रिहाइशी इलाकों को निशाना बनाया। वहीं रूस ने कहा कि यूक्रेन के सैनिकों ने खेरसान में एक होटल पर हमला किया है, जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई। गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन में फरवरी माह से ही लगातार जंग जारी है। रूस ने हमले के दौरान यूक्रेन के कई इलाकों पर कब्जा कर लिया। बाद में इनमें से कई इलाकों को यूक्रेन ने वापस हासिल कर लिया। बिना निर्णायक मोड़ के यह जंग अभी भी जारी है। इसी बीच नाटो के सदस्य देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए और अमेरिका सहित पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को आर्थिक और सैन्य मदद भी की है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement