Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: यूक्रेन के बाद इस देश पर हमला करेगा रूस, बेलारूस के राष्ट्रपति ने गलती से बताया पुतिन का प्लान

पुतिन ने जैसे ही यूक्रेन पर हमले का ऐलान किया तो बेलारूस ने उसके लिए अपने बॉर्डर खोल दिए थे। इस पूरे तनाव में बेलारूस हर जगह रूस के साथ खड़ा नज़र आया है। इस बीच बेलारूस के राष्ट्रपति का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 02, 2022 13:15 IST
Belarus President Alexander Lukashenko- India TV Hindi
Image Source : PTI Belarus President Alexander Lukashenko

Highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है
  • यूक्रेन के बाद रूस इस देश पर हमला करने का प्लान बना रहा है
  • बेलारूस के राष्ट्रपति ने रूस का पूरा प्लान गलती से बता दिया है

यूक्रेन और रूस के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर भी हमला करना शुरू कर दिया है। इस हमले में यूक्रेन के कई नागरिक भी मारे गए हैं। पुतिन ने जैसे ही यूक्रेन पर हमले का ऐलान किया तो बेलारूस ने उसके लिए अपने बॉर्डर खोल दिए थे। इस पूरे तनाव में बेलारूस हर जगह रूस के साथ खड़ा नज़र आया है। इस बीच बेलारूस के राष्ट्रपति का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। 

वायरल हो रहे वीडियो में बेलारूस के राष्ट्रपति ने पुतिन का यूक्रेन के बाद अगला प्लान बताया है। इस वीडियो के हवाले से कहा जा रहा है कि यूक्रेन को फतह करने के बाद रूस और पुतिन का अगला टारगेट मोल्दोवा होगा। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने साफ कर दिया है कि यूक्रेन पर जीतने के बाद रूस का अगला टारगेट मोल्दोवा होगा और इसमें भी उनका देश रूस के साथ होगा। 

बेलारूस के राष्ट्रपति ने खोला राज-

लुकाशेंको एक स्टिक से पूरा प्लान समझाते हुए नज़र आ रहे हैं। यहां वह मोल्दोव की तरफ अपनी स्टिक दिखाकर पुतिन के अगले टारगेट का जिक्र करते हैं। बता दें, अमेरिका लगातार यूक्रेन के समर्थन में नज़र आ रहा और ऐसे में रूस के साथ नज़र आ रहे देशों को भी वह लगातार धमकी दे रहा है। अमेरिका के विदेश विभाग ने बेलारूस में अपने दूतावास को बंद कर दिया था। विभाग ने यूक्रेन में युद्ध के कारण रूस में अमेरिकी दूतावास के गैर-आवश्यक कर्मचारियों को वापस आने की अनुमति दी थी। 

अमेरिका ने बंद किया दूतावास-

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में मिन्स्क में दूतावास में संचालन को स्थगित करने और मॉस्को से दूतावास कर्मियों के प्रस्थान की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था, ‘यूक्रेन में रूसी सैन्य बलों द्वारा किए गए अनुचित हमले की वजह से सामने आए सुरक्षा मुद्दों के कारण हमने ये कदम उठाए हैं।’ रूस ने भी जब यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए बेलारूस को चुना था तो यूक्रेन ने साफ इनकार कर दिया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच बेलारूस बॉर्डर पर बातचीत हुई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement