Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूक्रेन में शांति की अपील करने वाले ये रूसी नेता पुतिन के खिलाफ लड़ना चाह रहे थे राष्ट्रपति चुनाव, मगर हो गया खेल

यूक्रेन युद्ध में शांति की अपील करने वाले रूसी नेता बोरिस नादेज्दीन की राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी रद्द कर दी गई है। इससे उनकी उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। वहीं पुतिन को इससे बड़ी राहत महसूस हुई है। रूस के चुनाव आयोग ने समस्त शर्तें पूरी नहीं होने से उनकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 08, 2024 19:41 IST
पुतिन के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की चाहत रखने वाले रूसी नेता बोरिस नादेज्दीन की उम्मीदवारी खारि- India TV Hindi
Image Source : AP पुतिन के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की चाहत रखने वाले रूसी नेता बोरिस नादेज्दीन की उम्मीदवारी खारिज।

मास्को: रूस में राष्ट्रपति चुनाव से पहले पुतिन के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। पुतिन के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का ऐलान करने वाले और यूक्रेन युद्ध में शांति की अपील करने वाले दावेदार की उम्मीदवारी रद्द कर दी गई है।रूस के निर्वाचन आयोग ने यूक्रेन में मास्को की सैन्य कार्रवाई का विरोध करने वाले एक राजनीतिक नेता को आगामी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की अनुमति देने से बृहस्पतिवार को इनकार कर दिया। इससे एक और टर्म के लिए पुतिन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता काफी हद तक साफ हो गया है। 

मास्को के निकट के शहर से स्थानीय जन प्रतिनिधि बोरिस नादेज्दीन (60) को अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में कम से कम एक लाख हस्ताक्षर जुटाने की जरूरत थी। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने उनके चुनाव प्रचार अभियान प्रबंधन द्वारा सौंपे गए 9,000 से अधिक हस्ताक्षर अवैध घोषित कर दिए, जो उन्हें अयोग्य करार देने के लिए पर्याप्त हैं। रूस के निर्वाचन नियमों के अनुसार, संभावित उम्मीदवार द्वारा सौंपे गए हस्ताक्षर में से पांच प्रतिशत से अधिक अवैध नहीं होने चाहिए। नादेज्दीन ने रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने और पश्चिम के साथ वार्ता शुरू करने की अपील की थी।

उम्मीदवारी रद्द होने पर क्या बोले बोरिस

बोरिस नादेज्दीन ने बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयोग से बात करते हुए चुनाव अधिकारियों से फैसला टालने का आग्रह किया, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया। नादेज्दीन ने कहा कि वह अपनी अयोग्यता को अदालत में चुनौती देंगे। उन्होंने कहा, ‘‘केवल मैं यहां नहीं खड़ा हूं। मेरे लिए हस्ताक्षर करने वाले हजारों रूसी नागरिक मेरे साथ खड़े हैं।’’ राष्ट्रपति चुनाव 15-17 मार्च को होना है। रूस की राजनीतिक प्रणाली पर अपनी मजबूत पकड़ रखने को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फिर से निर्वाचित होने की पूरी संभावना जताई जा रही है।  (एपी)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में खत्म हुआ मतदान, शुरू हुई काउंटिंग; इमरान खान की पीटीआई ने लगाया ये बड़ा आरोप

पाकिस्तान चुनाव में पूर्व पीएम इमरान खान ने जेल से ही डाला वोट, मगर बुशरा बीबी जानें क्यों नहीं कर सकीं मतदान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement