Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में खत्म हुआ मतदान, शुरू हुई काउंटिंग; इमरान खान की पीटीआई ने लगाया ये बड़ा आरोप

पाकिस्तान में शाम 5 बजे मतदान खत्म हो गया है। इस दौरान कई जगहों से हिंसा और धांधली की खबरें भी सामने आई हैं। पाकिस्तान में चुनाव के दिन कई पोलिंग बूथों के पास गोलीबारी से आधा दर्जन से अधिक लोग मारे गए हैं। इमरान खान की पार्टी ने चुनाव में बड़ी धांधली का आरोप लगाया है। काउंटिंग शुरू हो गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 08, 2024 19:19 IST
पाकिस्तान चुनाव। - India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान चुनाव।

लाहौर: पाकिस्तान का आम चुनाव हिंसा और धांधली के आरोपों के बीच संपन्न हो गया है। शाम 5 बजे पाकिस्तान में वोटिंग थम गई। हालांकि अभी वोटिंग की प्रतिशतता के नतीजों ब्यौरा जुटाया जा रहा है। पाकिस्तान की जिओ टीवी के अनुसार मतों की गणना चुनाव खत्म होने के 1 घंटे बाद यानि शाम 6 बजे से ही शुरू हो चुकी है। 9 फरवरी तक एक-एक करके सुबह 10 बजे तक नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव संपन्न होने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री और भ्रष्टाचार सहित कई मामलों में कारावास की सजा काट रहे इमरान खान की पार्टी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि पंजाब प्रांत के विभिन्न इलाकों में उसके एजेंट के बिना मतदान शुरू हुआ, क्योंकि आसानी से धांधली करने के लिए पुलिस ने उसके कई एजेंट को हिरासत में ले लिया गया।

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) का चुनाव चिह्न क्रिकेट ‘बल्ला’ रद्द करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा था। इसकी वजह से खान की पार्टी के उम्मीदवार बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। पीटीआई ने पुलिस पर उसके चुनावी शिविरों को हटाने का आरोप लगाया। लाहौर में पार्टी के नेता वसीम अहमद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन)के अध्यक्ष नवाज शरीफ, उनके भाई शहबाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज के निर्वाचन क्षेत्रों सहित लाहौर के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर पीटीआई के चुनाव एजेंट के बिना मतदान शुरू हुआ।

पीटीआई ने लगाया ये आरोप

पीटीआई नेता ने दावा किया कि नवाज शरीफ के लाहौर स्थित निर्वाचन क्षेत्र एनए-130 में पीठासीन अधिकारी ने जब मतदान प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दी, तब केवल पीएमएल-एन का चुनाव एजेंट मौजूद था। उन्होंने दावा किया कि पार्टी के चुनाव एजेंट के मतदान केंद्र पर पहुंचने से पहले ही पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेना शुरू कर दिया। अहमद ने कहा, ‘‘ इस हथकंडे के जरिये अधिकारी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे उम्मीदवारों के चुनाव एजेंट को बूथ पर मतदान की वास्तविक स्थिति की जानकारी नहीं हो, ताकि उनके लिए चुनाव में धांधली करना आसान हो जाए।’’ पीटीआई ने आरोप लगाया कि उसके उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने से रोकने के लिए यह हथकंडा अपनाया गया है। खान इस समय भ्रष्टाचार के मामलों में कारावास में बंद हैं और इसलिए उनके चुनाव लड़ने पर रोक है।

14 साल की सजा काट रहे इमरान

वह कम से कम 14 साल कारावास की सजा काट रहे हैं। उन्हें पिछले सप्ताह पांच दिनों में तीन अलग-अलग मामलों में सजा सुनाई गई है। उनके खिलाफ अब भी करीब 140 अलग-अलग मामले दर्ज हैं। देश में मतदान के मद्देनजर सरकार ने मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद कर दी है, जिसकी वजह से मतदाताओं को मतदान करने में समस्या आ रही है। हालांकि, पंजाब सूबे के अधिकतर निर्वाचन क्षेत्र में उच्च मतदान प्रतिशत की उम्मीद जताई जा रही है। इस बीच, पाकिस्तान मानवाधिकार परिषद ने मतदान के दिन पाकिस्तान में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद करने पर कड़ी चिंता जताई है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी मोबाइल और इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग की है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान चुनाव में पूर्व पीएम इमरान खान ने जेल से ही डाला वोट, मगर बुशरा बीबी जानें क्यों नहीं कर सकीं मतदान

उत्तरी जाफना में भारतीय मछुवारों पर टूटी श्रीलंकाई सेना, 19 लोगों को नौका समेत किया गिरफ्तार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement