Monday, April 29, 2024
Advertisement

रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन पर कर दी मौत की बारिश, कीव में 12 लोगों की गई जान; क्रूज के कहर से इमारतें हुईं खंडहर

रूसी मिसाइलें एक बार फिर यूक्रेन पर कहर बनकर टूटी हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने मिसाइलों और ड्रोन बमों की बरसात कर दी है। बता दें कि रूस ने शुक्रवार को तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव तथा उसके अन्य हिस्सों में 20 से अधिक क्रूज मिसाइलें और दो ड्रोन दागे, जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 28, 2023 17:17 IST
यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी क्रूज मिसाइल का कहर- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी क्रूज मिसाइल का कहर

रूसी मिसाइलें एक बार फिर यूक्रेन पर कहर बनकर टूटी हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने मिसाइलों और ड्रोन बमों की बरसात कर दी है। बता दें कि रूस ने शुक्रवार को तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव तथा उसके अन्य हिस्सों में 20 से अधिक क्रूज मिसाइलें और दो ड्रोन दागे, जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। इनमें से अधिकतर लोगों की जान मध्य यूक्रेन में एक आवासीय इमारत पर हुए दो मिसाइल हमलों में गई। रूस के इस घातक हमले के बाद कीव में चारों ओर चीख पुकार मच गई।

कीव शहर के प्रशासन के अनुसार, लगभग दो महीने में पहली बार राजधानी के चारों ओर हवाई हमलों को लेकर आगाह करने वाले ‘सायरन’ बजने लगे और यूक्रेन की वायु सेना ने कीव के ऊपर 11 क्रूज मिसाइलों और दो ड्रोन को रोका। उमान शहर में नौ मंजिला आवासीय इमारत पर हमला किया गया, जो कीव से लगभग 215 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित है। यूक्रेन के गृह मंत्री इहोर क्लेमेंको ने बताया कि हमले में 10 लोगों की मौत हो गई। यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस के अनुसार, 17 लोग घायल हुए हैं और तीन बच्चों को मलबे से निकाला गया है।

रूस के मिसाइल हमले का शिकार हुई 2 वर्ष की बच्ची

पूर्वी शहर निप्रो के गवर्नर सेरही लिसाक ने बताया कि शहर में एक हमले में 31 वर्षीय महिला और उसकी दो वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। चार अन्य लोग घायल भी हुए हैं। कीव शहर के प्रशासन के अनुसार, कीव की विमान-रोधी प्रणाली सक्रिय हो गई थी। सुबह करीब चार बजे हमलों को लेकर आगाह करने वाले ‘सायरन’ बजने लगे। यह सब कुछ करीब दो घंटे तक चला। यूक्रेन की राजधानी में नौ मार्च के बाद पहली बार हमले किए गए। गौरतलब है कि रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement