Saturday, April 27, 2024
Advertisement

म्यूनिख में ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन और USA के एंटनी ब्लिंकन से मिले जयशंकर, इन मुद्दों पर हुई द्विपक्षीय वार्ता

जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित वैश्विक सुरक्षा सम्मेलन में एस जयशंकर ने अमेरिका और ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों समेत कई अन्य देशों के समकक्षों से उन्होंने मुलाकात की। साथ ही वैश्विक मुद्दों के साथ द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की। भारत के साथ द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने के लिए जयशंकर ने वार्ता की।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 16, 2024 20:41 IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन और यूएसए के एंटनी ब्लिंकन के साथ।- India TV Hindi
Image Source : X विदेश मंत्री एस जयशंकर ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन और यूएसए के एंटनी ब्लिंकन के साथ।

 म्यूनिख:  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर अपने ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से भी मुलाकात की। अमेरिकी विदेश मंत्री से मिलने के बाद जयशंकर ने अपने सोशलमीडिया पोस्ट पर लिखा कि म्यूनिख सम्मेलन के मौके पर अपने अमेरिकी मित्र ब्लिंकन से मिलकर बहुत अच्छा लगा। हमारी बातचीत पश्चिम एशिया, यूक्रेन और इंडो-पैसिफिक की स्थिति पर केंद्रित थी। इस दौरान हमने द्विपक्षीय संबंधों में जारी प्रगति की समीक्षा की।

 बता दें कि जयशंकर यहां प्रतिष्ठित म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के 60वें संस्करण में भाग लेने पहुंचे हैं, जो खुद को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर बहस के लिए दुनिया का अग्रणी मंच कहता है। वह 'ग्रोइंग द पाई: सीजिंग शेयर्ड अपॉर्चुनिटीज' विषय पर एक पैनल चर्चा में भाग लेंगे, जिसे शनिवार को जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी संबोधित करेंगे। जयशंकर ने बैठक की एक तस्वीर के साथ ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन से मुलाकात करके म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में अपनी चर्चा की शुरुआत की। हमारे द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर एक अच्छी चर्चा।

भारत-इंग्लैंड मैच का भी कैमरन से हुआ जिक्र

’’ मंत्री ने गुजरात के राजकोट में भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘जारी क्रिकेट मैच पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।’’ कैमरन से मुलाकात से पहले जयशंकर ने पेरू के विदेश मंत्री जेवियर गोंजालेज-ओलाचिया से भी मुलाकात की और संयुक्त राष्ट्र सुधार तथा आर्थिक सहयोग के बारे में बात की। जयशंकर को शनिवार को म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में 'विश्व मित्र: ब्रिजिंग डिवाइड्स' शीर्षक से एक मंत्रिस्तरीय दोपहर भोज चर्चा में भी भाग लेना है। भारतीय दूतावास और ऑब्ज़र्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस सत्र में सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान, कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर, ‘यूरोपियन कमीशन ईयू फिट फॉर डिजिटल एज’ के कार्यकारी उपाध्यक्ष मार्ग्रेथ वेस्टेगर और हार्वर्ड कैनेडी स्कूल के प्रोफेसर मेघन ओ'सुल्लीवन भी भाग लेंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

सिंगापुर में घायल हुई भारतीय मूल की महिला पुलिस कर्मी को मिलेगा 25 लाख US डॉलर का मुआवजा, जानें कैसे हुए था हादसा

पुतिन के एक और दुश्मन की मौत से अन्य विद्रोहियों में भी मची खलबली, जेल में बंद थे राष्ट्रपति के आलोचक एलेक्सी नवलनी

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement