Thursday, May 09, 2024
Advertisement

3000 कारें लेकर जा रहे जहाज में बीच समंदर लगी आग, एक भारतीय की मौत, कई घायल

बताजा जा रहा है कि चालक दल के सदस्यों ने पहले खुद ही आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन यह इतनी तेजी से फैली कि हालात नियंत्रण से बाहर हो गए।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 27, 2023 14:39 IST
Ship Fire, Ship Fire 3000 Cars, Ship Fire Cars, North Sea Ship Fire- India TV Hindi
Image Source : AP FILE उत्तरी सागर में ‘फ्रीमेंटल हाईवे’ नाम के जहाज में आग लग गई है।

लंदन: नीदरलैंड तट के पास उत्तरी सागर में लगभग 3000 कारें लेकर जा रहे एक मालवाहक जहाज में भीषण आग लग गई। इस घटना में चालक दल के एक भारतीय सदस्य की मौत हो गई और 20 अन्य घायल गये। नीदरलैंड के तटरक्षकों ने चेतावनी दी है कि यह आग बुझाने में लंबा समय लग सकता है। पनामा में रजिस्टर्ड 199 मीटर लंबे जहाज ‘फ्रीमेंटल हाईवे’ पर आग मंगलवार की रात लगी, जो जर्मनी से मिस्र जा रहा था। आग लगने के बाद चालक दल के कई सदस्य जान बचाने के लिये पानी में कूद गये।

‘मृतक के शव को भारत वापस भेजने में सहायता कर रहे हैं’

नीदरलैंड स्थित भारतीय दूतावास ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि जहाज में आग लगने के कारण एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। दूतावास ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, ‘हम उत्तरी सागर में जहाज 'फ्रीमेंटल हाईवे' से जुड़ी घटना को लेकर बहुत दुखी हैं, जिसमें एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और चालक दल के कई सदस्य घायल गये।’ दूतावास ने कहा कि वह मृतक के परिवार के संपर्क में है और मृतक के शव को भारत वापस भेजने के लिए सहायता कर रहा है।

Ship Fire, Ship Fire 3000 Cars, Ship Fire Cars, North Sea Ship Fire

Image Source : AP FILE
जहाज पर आग इतनी तेजी से फैली कि कुछ लोगों को पानी में कूदकर जान बचानी पड़ी।

‘कुछ लोग अपनी जान बचाने के लिए पानी में कूद गए थे’
दूतावास की ओर से किए गए एक ट्वीट में बताया गया है, ‘दूतावास, हादसे में घायल चालक दल के 20 अन्य सदस्यों के भी संपर्क में है। सभी सुरक्षित हैं और उनका इलाज चल रहा है। नीदरलैंड के अधिकारियों और शिपिंग कंपनी की ओर से हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।’ तटरक्षक बल के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि चालक दल के 23 सदस्यों को जहाज से बाहर निकालने के लिए बचाव नौकाओं और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया था, क्योंकि कुछ लोग जान बचाने के लिये पानी में कूद गए थे।

‘दमकलकर्मियों को जहाज पर भेजना खतरे से खाली नहीं’
नीदरलैंड के राष्ट्रीय प्रसारक NOS ने बताया कि आग संभवत: जहाज पर मौजूद 25 इलेक्ट्रिक कारों में से किसी एक के कारण लगी होगी। वहीं, एक तटरक्षक बल के सदस्य ने कहा कि आग लगने के लगभग 16 घंटे बाद भी अग्निशमन दल, उसे बुझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। एक प्रवक्ता ने कहा कि आग को पूरी तरह बुझाने में कई हफ्ते लग सकते हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल दमकलकर्मियों को जहाज पर भेजना खतरे से खाली नहीं है। प्रवक्ता एडविन ग्रामेमेन ने NOS को बताया ‘आग बुझाने के लिए अगर जहाज में पानी भरा जाए तो वह अस्थिर हो सकता है और फिर उसे बचाना मुश्किल होगा क्योंकि वह डूब जाएगा।’

‘चालक दल के सदस्यों ने खुद ही आग बुझाने की कोशिश की’
डच न्यूज समाचार चैनल की खबर के मुताबिक, जहाज के चालक दल के 23 सदस्यों ने पहले तो खुद ही आग बुझाने की कोशिश की लेकिन आग तेजी से फैल गई। फिर रोटेरदैम से आग बुझाने के स्पेशलिस्ट को बुलाया गया लेकिन तब तक हालात नियंत्रण से बाहर हो चुके थे। चैनल की खबर में कहा गया है कि चालक दल के 7 सदस्य पानी में कूद गए जिन्हें आसपास के जहाजों ने बचा लिया। चालक दल के बाकी सदस्यों को हेलीकॉप्टर की मदद से बचा लिया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement