Wednesday, March 27, 2024
Advertisement

युद्ध ने यूक्रेन की GDP में कर दी इतनी बड़ी ऐतिहासिक गिरावट, अब जल्द उबर पाना होगा मुश्किल

Ukraine's GDP fell sharply deu to War:रूस के साथ चल रहे युद्ध ने नौ महीने में यूक्रेन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में अब तक इतनी बड़ी गिरावट कर दी है कि उसका जल्द उबर पाना अब मुश्किल लग रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार यूक्रेन को युद्ध के चलते भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 11, 2022 15:02 IST
यूक्रेन की जनता (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन की जनता (फाइल फोटो)

Ukraine's GDP fell sharply deu to War:रूस के साथ चल रहे युद्ध ने नौ महीने में यूक्रेन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में अब तक इतनी बड़ी गिरावट कर दी है कि उसका जल्द उबर पाना अब मुश्किल लग रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार यूक्रेन को युद्ध के चलते भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसकी वजह से अक्टूबर में सालाना आधार पर जीडीपी में 39 फीसदी की गिरावट आई है, जो पिछले महीने 35 फीसदी गिर गया था।

यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, पहली उपप्रधानमंत्री और अर्थव्यवस्था मंत्री यूलिया सिव्रीडेंको ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर रूस के लगातार हमले आर्थिक मंदी के पीछे थे। सिव्रीडेंको ने कहा, सरकार का अनुमान है कि जनवरी-सितंबर की अवधि में, यूक्रेन की जीडीपी में 30 फीसदी की गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में बड़े पैमाने पर बिजली गुल करने वाले हमले जारी रहते हैं, तो देश की अर्थव्यवस्था में साल के अंत तक बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

तेजी से बढ़ रही कीमतें

युद्ध के चलते यूक्रेन में खाने-पीने के वस्तुओं के दाम में आग लगी है। गुरुवार को स्टेट स्टैटिस्टिक्स सर्विस ने कहा कि यूक्रेन में मुद्रास्फीति पिछले महीने सालाना आधार पर बढ़कर 26.6 फीसदी हो गई।
यह अब तक का रिकॉर्ड स्तर है। मासिक आधार पर अक्टूबर में उपभोक्ता कीमतों में 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। यूक्रेन के नेशनल बैंक के अनुसार, 2022 के अंत में मुद्रास्फीति 30 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है, जबकि पिछले वर्ष में यह 10 प्रतिशत थी। इससे समझा जा सकता है कि यूक्रेन में आर्थिक अर्थव्यवस्था भी तहस-नहस हो चुकी है। रूस के साथ चल रहे युद्ध के मद्देनजर, बैंक के पूवार्नुमान के अनुसार, यूक्रेन की अर्थव्यवस्था में इस वर्ष 31.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है। इससे महंगाई और बढ़ेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement