Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Plane Blast: बीच हवा में आग का गोला बना यूक्रेनी विमान, सामने आया खतरनाक Video, जोरदार धमाके की आवाज सुन सहमे लोग

ये घटना ऐसे वक्त पर हुई है, जब रूस और यूक्रेन का भीषण युद्ध चल रहा है। इस साल 24 फरवरी को शुरू हुई इस जंग से जुड़ी ताजा खबर यही है कि रूस ने यूक्रेन में शनिवार को कई स्थानों पर गोलाबारी की और मिसाइल से हमला किया।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: July 17, 2022 11:36 IST
Ukraine Plane Blast in Mid Air- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Ukraine Plane Blast in Mid Air

Highlights

  • बीच हवा में आग का गोला बना विमान
  • गोला बारूद लेकर जॉर्डन जा रहा था विमान
  • दो घंटों तक धमाकों की आवाज सुनी गई

Ukrainian Plane Crashed: ग्रीस के उत्तरी हिस्से में कवाला शहर के समीप शनिवार को यूक्रेन की एक विमानन कंपनी का मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। स्थानीय निवासियों ने हादसे के बाद दो घंटों तक धमाकों की आवाज सुनी और आग की लपटें उठती देखीं। ग्रीस के नागरिक उड्डयन प्राधिकारियों ने बताया कि यह विमान सर्बिया से जॉर्डन जा रहा था। सोवियत द्वारा निर्मित इस टर्बोप्रोप विमान का संचालन मेरिडियन कंपनी कर रही थी। ग्रीस के मीडिया ने बताया कि विमान में आठ लोग सवार थे और इसमें 12 टन ‘खतरनाक सामग्री’ ले जाई जा रही थी जिसमें से ज्यादातर विस्फोटक थीं।

बहरहाल, स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि उन्हें इस बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है कि विमान में क्या ले जाया जा रहा था। दुर्घटनास्थल से तीव्र गंध आने के कारण एहतियात के तौर पर इसके पास स्थित दो इलाकों में रहने वाले लोगों से पूरी रात अपने घर की खिड़कियां बंद रखने, घर से बाहर न निकलने और मास्क पहनने के लिए कहा गया है। दूसरी ओर प्राधिकारियों ने बताया कि उन्हें यह मालूम नहीं है कि क्या विमान में खतरनाक रसायन था। यूनान के नागरिक उड्डयन प्राधिकारियों ने बताया कि पायलट ने विमान के एक इंजन में दिक्कत की जानकारी दी थी और उसे थेसालोनिकी या कवाला हवाईअड्डों पर उतरने का विकल्प दिया गया था और उसने यह कहते हुए कवाला पर उतरने का फैसला किया था कि उसे आपात स्थिति में विमान को उतारना पड़ेगाा।

इसके तुरंत बाद विमान के साथ संपर्क टूट गया। विमान हवाईअड्डे से करीब 40 किलोमीटर पश्चिम में क्रैश हुआ। स्थानीय लोगों ने दुर्घटना से पहले आग का गोला और धुएं का गुबार देखने की सूचना दी। दमकल सेवा ने घटनास्थल के आसपास के 400 मीटर के क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है। इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें आग का गोला बने विमान को हवा से धरती की तरफ गिरते हुए देखा जा सकता है।

भीषण जंग के बीच विमान क्रैश

ये घटना ऐसे वक्त पर हुई है, जब रूस और यूक्रेन का भीषण युद्ध चल रहा है। इस साल 24 फरवरी को शुरू हुई इस जंग से जुड़ी ताजा खबर यही है कि रूस ने यूक्रेन में शनिवार को कई स्थानों पर गोलाबारी की और मिसाइल से हमला किया, जिसमें कम से कम 16 लोग मारे गए। इससे पहले रूस की सेना ने यूक्रेन पर हमला तेज करने की घोषणा की थी। रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने “सभी क्षेत्रों में सैन्य कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया है, ताकि कीव को डोनबास और अन्य क्षेत्रों में रिहायशी इलाकों पर रॉकेट और तोपों से हमला करने से रोका जा सके।”

खारकीव पर हो रही भारी बमबारी

रूस ने अपने ताजा हमले में यूक्रेन के उत्तर, पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र को निशाना बनाया। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर हाल के दिनों में भारी बमबारी की गई है और यूक्रेन के अधिकारियों और स्थानीय कमांडरों को डर है कि आने वाले दिनों में यह हमले बढ़ सकते हैं। क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख ने बताया कि उत्तरी यूक्रेन के चुहुइव शहर में शनिवार तड़के रूस की ओर से किए गए रॉकेट हमलों में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। चुहुइव रूसी सीमा से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement