Friday, April 26, 2024
Advertisement

जंग में रूस पर भारी पड़ रहा यूक्रेन! एक और रूसी विमान को मार गिराने का दावा

रूस और यूक्रेन में जंग को आज दो साल पूरे हो गए, इसके बावजूद दोनों देशों में जंग खत्म नहीं हुई है। बल्कि अब तो यूक्रेन भी रूस पर लगता है कि हावी होने लगा है। एक बार फिर यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है कि उसने एक और रूसी विमान को मार गिराया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 24, 2024 12:21 IST
जंग में रूस पर भारी पड़ रहा यूक्रेन! - India TV Hindi
Image Source : FILE जंग में रूस पर भारी पड़ रहा यूक्रेन!

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। आज 24 फरवरी को जंग के दो साल पूरे हो गए, लेकिन इसके बावजूद जंग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। हालांकि पश्चिमी देशों की मदद के बलबूते पर यूक्रेन भी आक्रामक हो चला है। वह रूस पर लगातार पलटवार कर रहा है। ताजा मामले में यूक्रेन ने एक बड़ा दावा किया है। यूक्रेन ने अपने दावे में कहा है कि उसने रूस के एक और विमान को मार गिराया है।

यूक्रेन के वायुसेना प्रमुख ने कहा कि सेना ने शुक्रवार को रूस को करारी शिकस्त देते हुए उसके एक विमान को मार गिराया है। जनरल मायकोला ओलेशचुक ने रूसी ए-50 विमान को मार गिराने में मदद करने के लिए यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग का आभार व्यक्त किया। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि यहां युद्ध पर चर्चा हो रही थी उस वक्त एक हवाई हमला हुआ और दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया गया।

जलते विमान की लपटें दिखाई दीं

उन्होंने कहा कि दो नागरिक ‘‘गंभीर रूप से घायल’’ हुए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। यूक्रेन की मीडिया में कुछ फुटेज दिखाए गए हैं जिसमें कथित तौर पर आज़ोव सागर के पूर्वी तट पर क्रास्नोडार क्षेत्र में एक बड़े युद्धक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से लगी भीषण आग दिखाई दे रही थी। रूस की सेना ने यूक्रेन के इस दावे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन क्रास्नोडर में अधिकारियों ने बताया कि एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

विमान गिराने की दूसरी घटना

यदि इसकी पुष्टि होती है तो यह एक माह से कुछ अधिक वक्त में इस तरह विमान गिराने की यह दूसरी घटना होगी। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा था कि देश की सेना ने 14 जनवरी को अज़ोव सागर के ऊपर ए-50 विमान को मार गिराया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement