Friday, May 03, 2024
Advertisement

पुतिन के जंग खत्म करने के ऐलान के बाद अब यूक्रेन हुआ हमलावर, रूस पर किए ड्रोन हमले

रूस और यूक्रेन के बीच जंग खत्म नहीं हो रही है। पुतिन के जंग के खात्मे की मंशा के ऐलान के बाद भी जंग जारी है। रूस ने जहां कीव पर हमले किए तो वहीं यूक्रेन ने भी रूस पर ड्रोन हमले किए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 24, 2023 13:15 IST
पुतिन के जंग खत्म करने के ऐलान के बाद अब यूक्रेन हुआ हमलावर, रूस पर किए ड्रोन हमले- India TV Hindi
Image Source : FILE पुतिन के जंग खत्म करने के ऐलान के बाद अब यूक्रेन हुआ हमलावर, रूस पर किए ड्रोन हमले

Russia Ukraine War New: रूस और यूक्रेन की जंग अभी भी जारी है। हालांकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 'ब्रिक्स' देशों के सम्मेलन में कहा है कि वे अब जंग खत्म करना चाहते हैं। लेकिन दूसरी ओर यूक्रेन लगातार हमलावर हो रहा है। यूक्रेन ने रूस पर ताबड़तोड़ ड्रोन हमले किए हैं। अधिकारियों ने कहा कि रूस और यूक्रेन ने बुधवार तड़के ड्रोन हमले किए, जिसमें कीव ने स्पष्ट रूप से मास्को को फिर से निशाना बनाया और क्रेमलिन की सेनाओं ने यूक्रेनी अनाज भंडारण डिपो पर एक और बमबारी शुरू की। रूस तो लगातार हमले कर ही रहा है, इसी बीच अब यूक्रेन ने भी रूस पर लगातार ड्रोन हमले शुरू कर दिए हैं।

रूसी एस-400 एंटी मिसाइल सिस्टम को तबाह करने का यूक्रेन ने किया दावा

बुधवार को, यूक्रेनी खुफिया एजेंसी ने दावा किया कि उसने कब्जे वाले क्रीमिया में एक प्रमुख रूसी एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली को नष्ट कर दिया है। यदि इसकी पुष्टि हो जाती है, तो यह मॉस्को के लिए एक और शर्मनाक झटका होगा। क्योंकि यूक्रेन तेजी से दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन में अग्रिम पंक्ति से काफी पीछे रूस की संपत्तियों को निशाना बना रहा है।

दुश्मनों के विमान पर हमला करने में सक्षम है एस-400

एजेंसी, जिसे इसके संक्षिप्त नाम GUR से जाना जाता है, ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर दावा किया कि रूस के पास परिष्कृत प्रणालियों की 'सीमित संख्या' है और यह नुकसान 'एक दर्दनाक झटका है।' मॉस्को के अधिकारियों ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की। लंबी दूरी की एस-400 मिसाइलें दुश्मन के विमानों पर हमला करने में सक्षम हैं। इन्हें उपलब्ध सर्वोत्तम प्रणालियों में से एक माना जाता है। उनकी मारक क्षमता 400 किलोमीटर (250 मील) है और वे एक साथ कई लक्ष्यों पर निशाना साध सकते हैं।

'ब्रिक्स' में पुतिन ने किया जंग खत्म करने का ऐलान

उधर, दक्षिण अफ्रीका में चल रहे ब्रिक्स सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को युक्रेन युद्ध को लेकर बड़ा ऐलान किया है। पुतिन ने कहा कि रूस "पश्चिम द्वारा फैलाए गए युद्ध" का खात्मा करना चाहता है। ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल समूह के नेताओं से वीडियो लिंक के माध्यम पुतिन जुड़े हुए थे। उन्होंने यूक्रेन और पश्चिम देशों द्वारा साम्राज्यवादी नीयत से भूमि हड़पने के प्रयासों की निंदा की। उन्होंने कहा कि उनका आक्रमण, कीव और वाशिंगटन की शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों के लिए रूस द्वारा एक मजबूर प्रतिक्रिया थी। मगर वह युद्ध के खात्मे के लिए बातचीत को तैयार हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement