Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यूक्रेन ने मार गिराया रूस का बड़ा बमवर्षक विमान, परमाणु हथियार ले जाने में भी था सक्षम

यूक्रेन ने रूसी मिसाइल हमले में अपने 9 लोगों की मौत होने के बाद रूस के सबसे घातक बमवर्षक विमान को मार गिराने का दावा किया है। रूस का यह फाइटर जेट परमाणु हथियार भी ले जाने में सक्षम है। ऐसे में इस विमान का मार गिराया जाना रूस के लिए बड़ा झटका है। हालांकि रूसी अधिकारियों ने इसे तकनीकी दुर्घटना बताया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 19, 2024 21:45 IST
परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम रूस का टीयू-22एम3 बमवर्षक विमान। - India TV Hindi
Image Source : AP परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम रूस का टीयू-22एम3 बमवर्षक विमान।

कीव (यूक्रेन): यूक्रेन पर रूस के घातक हमले में 9 लोगों की मौत हो जाने के बाद यूक्रेनी सुरक्षा बलों ने मॉस्को को बड़ा झटका दिया है। यूक्रेनी वायुसेना ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने एक रूसी बमवर्षक विमान को मार गिराया है। यह रूस के सबसे घातक युद्धक विमानों में गिना जाता है, जोकि परमाणु हथियार भी ले जाने में सक्षम है। वहीं यूक्रेन के इस दावे के उलट रूस के अधिकारियों ने दावा किया कि विमान एक लड़ाकू मिशन के बाद खराबी के कारण कम आबादी वाले इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। किसी भी दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है।

बता दें कि दो साल से अधिक समय के युद्ध के दौरान रूसी युद्धक विमानों को मार गिराने संबंधी यूक्रेन के पिछले दावों का रूस ने खंडन किया है। इस बीच, स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रूसी मिसाइल से यूक्रेन के मध्य निप्रो क्षेत्र के शहरों पर हमला किया गया, जिसमें आठ और 6 वर्षीय दो बच्चों सहित 9 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गये। यूक्रेन ने कहा कि वायुसेना और सैन्य खुफिया विभाग ने विमान भेदी मिसाइल के जरिये टीयू-22एम3 बमवर्षक को मार गिराने में सहयोग किया।

विमान गिराए जाने के बाद 3 लोग बचे जिंदा, चौथे की तलाश जारी

रूस आमतौर पर अपने हवाई क्षेत्र के अंदर से यूक्रेनी लक्ष्यों पर केएच-22 क्रूज मिसाइल दागने के लिए बमवर्षक का इस्तेमाल करता है। यह विमान परमाणु हथियार भी ले जा सकता है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि युद्धक विमान यूक्रेनी सीमा से सैकड़ों किलोमीटर (मील) दूर स्टावरोपोल के दक्षिणी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मंत्रालय के अनुसार, चालक दल के तीन सदस्यों को विमान से बाहर निकलने के बाद बचा लिया गया और चौथे की तलाश की जा रही है। स्टावरोपोल के गवर्नर व्लादिमीर व्लादिमीरोव ने हालांकि कहा कि बचाए गए पायलटों में से एक की मौत हो गई। (एपी) 

यह भी पढ़ें

दुनिया में नहीं देखा होगा कोविड का ऐसा घातक रूप, एक ही व्यक्ति में 613 दिनों में 50 बार म्यूटेट हुआ वायरस और फिर...

दुबई की बाढ़ में फंसे स्वदेशी नागरिकों के लिए भारतीय दूतावास ने जारी की दूसरी एडवाइजरी, इस बार दिया ये अहम निर्देश

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement