धमाकों की तेज आवाज से दहल गई यूक्रेन की राजधानी कीव, बिजली-पानी की किल्लत संग फैली हाहाकारी दहशत

Russia-Ukraine War Update: रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। सोमवार को हुए कई बड़े धमाकों से राजधानी कीव दहल उठी। इससे लोगों में अफरातफरी मच गई। इन हमलों के कारण यूक्रेन के इन शहरों में पानी और बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 31, 2022 18:59 IST
रूस के हमले में क्षतिग्रस्त यूक्रेन की इमारत (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP रूस के हमले में क्षतिग्रस्त यूक्रेन की इमारत (फाइल फोटो)

Russia-Ukraine War Update: रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। सोमवार को हुए कई बड़े धमाकों से राजधानी कीव दहल उठी। इससे लोगों में अफरातफरी मच गई। इन हमलों के कारण यूक्रेन के इन शहरों में पानी और बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। यूक्रेन की राजधानी कीव के कई हिस्सों में तड़के धमाकों की तेज आवाजें सुनी गयीं। सुबह-सुबह अपने काम पर जाने की तैयारी कर रहे कई लोगों को आपातकालीन विभाग की ओर से मिसाइल हमलों के बारे में चेतावनी वाले संदेश मिले। शहर में इस दौरान जगह-जगह हवाई हमलों के खतरे के सायरन बजते रहे।

कीव के मेयर वितोली कलितस्चको ने बताया कि हमलों के कारण यूक्रेन की राजधानी के एक हिस्से में बिजली व पानी की आपूर्ति ठप है। उन्होंने कहा कि कीव में रहने वाले करीब 80 प्रतिशत लोगों को पानी की आपूर्ति बाधित हुई है। लोगों को निकटतम पंप रूम और बिक्री केंद्रों से पानी खरीद कर भंडारण करने के लिए कहा गया है। कलितस्चको ने कहा कि शहर के करीब साढ़े तीन लाख घरों में बिजली की आपूर्ति करने वाले संयंत्र को ठीक करने के लिए स्थानीय अधिकारी जुटे हुए हैं। उन्होंने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा कि कीव के कुछ इलाकों में तीन से चार घंटों के भीतर पानी की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

आम नागरिकों को निशाना बना रहा रूस

यूक्रेन के प्रति समर्थन जताने के लिए चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फिआला, विदेश, रक्षा और आंतरिक मंत्रियों सहित उनकी सरकार के कई शीर्ष अधिकारियों के कीव पहुंचने से ठीक पहले यह हमले हुए। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि लड़ाई के दौरान रूस द्वारा आम नागरिकों को निशाना बनाकर ऐसे मिसाइल हमले करने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इन हमलों को 'प्रतिक्रिया' कहकर उचित न ठहराएं। रूस ऐसा इसलिए करता है क्योंकि उसके पास अभी भी मिसाइलें हैं और वह यूक्रेन के लोगों को मारने की इच्छाशक्ति रखता है।” कीव के उत्तर में बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया गया है। नीपर नदी के बाएं किनारे वाले इलाके से धुआं उठ रहा था। इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि उसने चार जोरदार धमाकों की आवाज सुनी जिससे इलाके में हड़कंप मच गया। सेरही ने कहा, ‘‘पहले तो मुझे लगा कि मैंने एक जेट विमान को गुजरते हुए सुना है, लेकिन फिर मुझे एहसास हुआ कि यह एक मिसाइल थी।

’’ सेरही ने अपना पूरा नाम बताने से इनकार कर दिया। अधिकारियों ने जापोरिज्जिया में भी हमलों की वजह से बिजली आपूर्ति ठप होने की आशंका जताई है। कीव के दक्षिण-पूर्व में चर्कासी क्षेत्र में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर भी हमले किए गए। यूक्रेन के अन्य क्षेत्रों में भी विस्फोट होने की सूचना मिली थी। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार मध्य यूक्रेन के किरोवोह्रद क्षेत्र में भी बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई। क्षेत्रीय गवर्नर सेरही बोरज़ोव के अनुसार विन्नित्सिया में एक रूसी मिसाइल को मार गिराया गया। यह मिसाइल रिहायशी इलाकों पर गिरी, जिसके परिणामस्वरूप इमारतों को क्षति हुई लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

यूक्रेन ने रूस के 50 में से 44 क्रूज मिसाइलों को मार गिराने का किया दावा
रूसी हमले में यूक्रेनी रेलवे के कुछ हिस्सों को भी बिजली की आपूर्ति बाधित हुई। यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि 50 से अधिक क्रूज मिसाइलों को कैस्पियन सागर के उत्तर से और रोस्तोव क्षेत्र में रूसी शहर वोल्गोडोंस्क के आसपास के क्षेत्र से टीयू-95/टीयू-160 मिसाइल ले जाने वाले युद्धक विमान से दागा गया था। उनमें से कुल 44 मिसाइलों को मार गिराया गया था। रूसी सेना ने अभी तक इन हमलों को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन