Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमेरिकी खुफिया विभाग ने किया प्रिगोझिन के विमान को मार गिराए जाने का दावा, क्रेमलिन ने आरोपों पर कही ये बात

अमेरिकी खुफिया विभाग और प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने रूसी निजी सेना वैगनर ग्रुप के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन के विमान हादसे में मौत के पीछे पुतिन का हाथ होने की आशंका जाहिर की है। मगर क्रेमलिन ने इन आरोपों को माइंडसेट एजेंडा बताते हुए खारिज कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 26, 2023 6:18 IST
वैगनर ग्रुप के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन को श्रद्धांजलि देते लोग।- India TV Hindi
Image Source : AP वैगनर ग्रुप के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन को श्रद्धांजलि देते लोग।

रूस की निजी सेने वैगनर ग्रुप के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन की विमान हादसे में मौत के 3 दिन बाद अमेरिकी खुफिया विभाग की ओर से बड़ा दावा किया गया है। यूएस इंटेलीजेंस के सूत्रों के अनुसार प्रिगोझिन की मौत विमान हादसे में नहीं हुई, बल्कि वैगनर चीफ के जेट पर हमला किया गया था। मगर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को उन आरोपों को खारिज कर दिया कि उस विमान दुर्घटना के पीछे क्रेमलिन का हाथ था। बता दें कि प्रिगोझिन ने दो महीने पहले ही रूस में संक्षिप्त, लेकिन बेहद चौंकाने वाला विद्रोह किया था। विमान में सवार लोगों में प्रिगोझिन भी थे और पुतिन ने उनकी प्रशंसा की थी। इस हादसे में प्रिगोझिन समेत कुल 10 लोगों को की मौत हुई थी।

हालांकि, यह संदेह बढ़ गया है कि बुधवार की दुर्घटना के पीछे रूसी नेता का हाथ है, जिसे कई लोगों ने हत्या के रूप में देख रहे हैं। प्रारंभिक अमेरिकी खुफिया आकलन का निष्कर्ष है कि विमान को जानबूझकर विस्फोट करके गिराया गया था। प्रारंभिक अमेरिकी आकलन के बारे में बताने वाले अमेरिकी और पश्चिमी अधिकारियों में से एक ने कहा कि इस बात की ‘‘बहुत संभावना’’ है कि प्रिगोझिन को निशाना बनाया गया था और यह विस्फोट पुतिन के “अपने आलोचकों को चुप कराने के लंबे इतिहास” के अनुरूप है। अधिकारी ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर यह बात कही, क्योंकि वह टिप्पणी करने के लिये अधिकृत नहीं था। उन्होंने किस चीज से विस्फोट हुआ, इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया।

पुतिन के लिए प्रिगोझिन ने पेश की थी सबसे बड़ी चुनौती

इस हादसे को व्यापक रूप से जून में हुए विद्रोह का प्रतिशोध माना जा रहा है, क्योंकि प्रिगोझिन ने रूसी नेता के 23 साल के शासन में सबसे बड़ी चुनौती पेश की थी। पेसकोव ने एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान संवाददाताओं से कहा, “फिलहाल, निश्चित रूप से, इस विमान दुर्घटना और येवगेनी प्रिगोझिन सहित विमान के यात्रियों की दुखद मौतों के बारे में बहुत सारी अटकलें हैं। बेशक, पश्चिम में उन अटकलों को एक निश्चित नजरिये के तहत पेश किया जाता है। मगर यह सब पूरी तरह से झूठ है।” एसोसिएटेड प्रेस द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या क्रेमलिन को प्रिगोझिन की मौत की आधिकारिक पुष्टि की गई है, पेसकोव ने एक दिन पहले की पुतिन की टिप्पणियों का हवाला देते हुए कहा, “उन्होंने (पुतिन ने) कहा कि अभी आनुवंशिक परीक्षण सहित सभी आवश्यक फॉरेंसिक विश्लेषण किए जाएंगे। एक बार जब किसी प्रकार का आधिकारिक निष्कर्ष जारी होने के लिए तैयार हो जाएगा, तो उसे जारी कर दिया जाएगा।

मास्को से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हुआ था विमान

” ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि विमान दुर्घटना में रूसी निजी सेना के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की कथित मौत वैगनर समूह को अस्थिर कर सकती है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “प्रिगोझिन की मौत से निश्चित रूप से वैगनर समूह पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। अतिसक्रियता, असाधारण दुस्साहस, परिणाम के लिए प्रयास और अत्यधिक क्रूरता के उनके व्यक्तिगत गुण वैगनर में व्याप्त हो गए और किसी भी उत्तराधिकारी से उनकी बराबरी की संभावना नहीं है।” पेसकोव ने कहा, “जब (वैगनर के) भविष्य की बात आती है, तो मैं आपको कुछ नहीं बता सकता - मुझे नहीं पता।” रूस की नागर विमानन एजेंसी ने बताया है कि प्रिगोझिन और उनकी सेना के छह शीर्ष अधिकारी एक विमान में सवार थे, जो चालक दल के तीन सदस्यों के साथ बुधवार को मॉस्को से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बचावकर्मियों को सभी 10 शव मिल गए हैं।

अमेरिका ने कहा दुर्घटना के पीछे पुतिन का हाथ

रूसी मीडिया ने प्रिगोझिन के वैगनर समूह के अज्ञात सूत्रों का हवाला दिया, जिन्होंने उनकी मृत्यु की पुष्टि की। हालांकि, आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि उनका मानना ​​है कि दुर्घटना के पीछे पुतिन का हाथ होने की संभावना है। बाइडन ने कहा, “मैं वास्तव में नहीं जानता कि क्या हुआ, लेकिन मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं। रूस में शायद ही कुछ ऐसा होता है, जिसके पीछे पुतिन न हों। (एपी)

यह भी पढ़ें

सिर्फ प्रिगोझिन ही नहीं, जिसने भी लिया पुतिन से पंगा...किसी न किसी बहाने हुई उसकी मौत; फिर कभी नहीं खुला रहस्य

एथेंस से पीएम मोदी का ऐलान- भारत में ग्रामीण बहनों को बनाएंगे ड्रोन पॉयलट, जानें क्या है पूरी योजना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement