Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की अगले हफ्ते होगी मुलाकात, क्या होगा कुछ खास?

अमेरिकी राष्ट्रपति गुड फ्राइडे शांति समझौते की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आएंगे। वहीं ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के साथ बाइडन की मुलाकात होगी। यह मुलाकात कई मायनों में अहम होगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: April 09, 2023 8:19 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की अगले हफ्ते होगी मुलाकात, क्या होगा कुछ खास?- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की अगले हफ्ते होगी मुलाकात, क्या होगा कुछ खास?

America-Britain: अमेरिका और ब्रिटेन के राष्ट्र प्रमुखों की अगले सप्ताह मुलाकात होने वाली है। न्यूज एजेंसी रायटर्स के अनुसार ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक अगले सप्ताह उत्तरी आयरलैंड में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करने वाला हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति गुड फ्राइडे शांति समझौते की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आएंगे। वहीं ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के साथ बाइडन की मुलाकात होगी। यह मुलाकात कई मायनों में अहम होगी। खासतौर पर रूस और यूक्रेन की जंग के बीच नाटो देशों की संभावित रणनीति, चीन और रूस की नजदीकी और बदलते कूटनीतिक समीकरणों पर भी चर्चा की उम्मीद है।

मंगलवार शाम को एयर फ़ोर्स वन में आने वाले बाइडेन को अपनी आयरिश विरासत और शांति समझौते में अमेरिका की भूमिका पर बेहद गर्व है। बाइडन बुधवार को उल्स्टर यूनिवर्सिटी के नए खुले परिसर में एक भाषण देंगे और सुनक के साथ एक औपचारिक बैठक करेंगे। 1998 में एक समझौते के बाद से ही उत्तर आयरलैंड की राजनीति में अमेरिका प्रभावशाली बना हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार तक उत्तरी आयरलैंड में रहेंगे फिर उसके बाद वे डबलिन पहुंचेंगे। एमआई 5 ने हाल ही में उत्तरी आयरलैंड में आतंकवाद के खतरे के स्तर को गंभीर कर दिया है। इससे यह माना जा रहा है कि आने वाले समय में हमले की काफी संभावना है। 

क्या है गुड फ्राइडे एग्रीमेंट

गुड फ्राइडे समझौता या बेलफास्ट समझौता 10 अप्रैल 1998 को हस्ताक्षरित दो समझौतों का समूह है, जिसने उत्तरी आयरलैंड संघर्ष की अधिकांश हिंसक झड़पों को समाप्त कर दिया था जो 1960 के दशक से जारी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement