Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बड़ा खुलासा: ईरान दौरे पर पुतिन की बजाय उनका 'डुप्लीकेट' गया था, यूक्रेन के खुफिया चीफ का दावा, बताया क्यों सच है ये बात

पुतिन इस वीडियो में एर्दोआन का इंतजार करते हुए थोड़े बेचैन नजर आ रहे हैं। उस वक्त यूक्रेन ने पुतिन के हमशक्ल को लेकर किसी तरह का दावा नहीं किया था। रूसी राष्ट्रपति की ईरान यात्रा से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने खाड़ी देशों सऊदी अरब और इजरायल की यात्रा की है।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: July 25, 2022 13:18 IST
Vladimir Putin's Duplicate in Iran- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vladimir Putin's Duplicate in Iran

Highlights

  • पुतिन के ईरान दौरे से जुड़ा खुलासा हुआ
  • पुतिन के डुप्लीकेट के तेहरान जाने का दावा
  • यूक्रेन के खुफिया प्रमुख पुतिन को लेकर बोले

Putin's Duplicate in Iran: यूक्रेन के खुफिया प्रमुख का कहना है कि हाल में ही ईरान के दौरे पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नहीं बल्कि उनका हमशक्ल गया था। खुफिया प्रमुख मेजर जनरल किरलो बुदानोव ने एक लाइव इंटरव्यू में कहा है कि इस बात की संभावना है कि ईरान और तुर्की के राष्ट्रपति से मिलने के लिए पुतिन के हमशक्ल को तेहरान भेजा गया था। उन्होंने कहा, 'मेरा बस एक विचार है। पुतिन को विमान से उतरते हुए देखें। क्या ये पुतिन है?' डेलीस्टार की रिपोर्ट के अनुसार, तेहरान में अपने राष्ट्रपति विमान की सीढ़ियों से उतरते समय रूसी नेता पुतिन कुछ अजीब लग रहे थे। 

यूक्रेनी सूत्रों का कहना है कि पुतिन अजीब तरीके से चल रहे थे और आम दिनों से अलग थोड़े अधिक सतर्क थे। खबर के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति उस वक्त बनावटी लग रहे थे, जब वह अपनी जैकेट उतारकर गाड़ी में बैठ रहे थे। आपको बता दें, हाल में ही रूसी नेता ने ईरान की राजधानी तेहरान की यात्रा की थी। यहां उन्होंने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई, वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन से मुलाकात की थी। नेताओं की इस मुलाकात की तरफ दुनियाभर का ध्यान गया था।  

इजरायल में बाइडेन, तो ईरान में पुतिन

यूक्रेन में करीब पांच महीने पहले शुरू हुए युद्ध के बाद ईरान यात्रा पुतिन का दूसरा अंतरराष्ट्रीय दौरा था। इस दौरान का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। जिसे पुतिन के अपमान के तौर पर देखा जा सकता है। यूक्रेन युद्ध की वजह से पहले से बुरी तरह फंसे पुतिन को एर्दोआन ने सैकड़ों कैमरों के आगे 50 सेकेंड तक इंतजार करवाया। इस दौरान पुतिन काफी थके हुए भी लग रहे थे। और आपको ये बात जानकर भी हैरानी होगी कि पुतिन की बेइज्जती का ये वीडियो तुर्की की समाचार एजेंसी ने जारी किया है। दरअसल रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने  साल 2020 में अपने ही देश में एर्दोआन से मुलाकात करने के लिए उन्हें 2 मिनट तक इंतजार कराकर उनका अपमान किया था। 

वीडियो में बेचैन दिखाई दिए पुतिन

पुतिन इस वीडियो में एर्दोआन का इंतजार करते हुए थोड़े बेचैन नजर आ रहे हैं। उस वक्त यूक्रेन ने पुतिन के हमशक्ल को लेकर किसी तरह का दावा नहीं किया था। रूसी राष्ट्रपति की ईरान यात्रा से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने खाड़ी देशों सऊदी अरब और इजरायल की यात्रा की है। अपने इस दौरे में बाइडेन ने सऊदी अरब और इजरायल को आश्वस्त किया कि वह ईरान को परमाणु हथियार नहीं बनाने देंगे। ये दोनों ही देश यानी सऊदी अरब और इजरायल ईरान को अपना साझा दुश्मन मानते हैं। 

पुतिन ने सभी मुद्दों को लेकर क्या कहा

अपने ईरान के दौरे पर पुतिन और वहां के नेताओं ने सीरिया में जारी संघर्ष और वैश्विक खाद्य संकट से निपटने के लिए यूक्रेन से अनाज के निर्यात को फिर से शुरू करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर चर्चा की। एर्दोआन के साथ हुई बैठक में पुतिन ने यूक्रेन के अनाज निर्यात पर एक समझौते पर पहुंचने में मदद करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, 'सभी मुद्दे हल नहीं हुए हैं लेकिन कुछ में प्रगति हुई है, जो कि अच्छी बात है।'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement