Friday, April 26, 2024
Advertisement

24 फरवरी को यूक्रेन हमले की बरसी पर पुतिन क्या करने वाले हैं बड़ा, जिसकी काट ढूंढ़ने जेलेंस्की पहुंचे ब्रिटेन

यूक्रेन पर रूस ने वर्ष 2022 में 24 फरवरी को पहली बार हमला किया था। आगामी 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले को एक वर्ष पूरे हो जाएंगे। यूक्रेन हमले की इस बरसी पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन कीव पर बहुत बड़े हमले की तैयारी में हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की स्वयं यह आशंका कई बार जता चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 08, 2023 22:01 IST
जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति

नई दिल्ली। यूक्रेन पर रूस ने वर्ष 2022 में 24 फरवरी को पहली बार हमला किया था। आगामी 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले को एक वर्ष पूरे हो जाएंगे। यूक्रेन हमले की इस बरसी पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन कीव पर बहुत बड़े हमले की तैयारी में हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की स्वयं यह आशंका कई बार जता चुके हैं। अब जैसे-जैसे यह वक्त नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे यूक्रेन में दहशत बढ़ती जा रही है। रूस के इस सबसे बड़े घातक हमले की काट खोजने में जेलेंस्की अभी से जुट गए हैं। यूक्रेन पर हमले के एक वर्षों के दौरान जेलेंस्की पहली बार ब्रिटेन के दौरे पर पहुंच गए हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बुधवार को ब्रिटेन दौरे पर पहुंचे। .रूस के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से ब्रिटेन की उनकी पहली यात्रा है। करीब एक साल पहले युद्ध शुरू होने के बाद से यह दूसरा मौका है जब जेलेंस्की देश से बाहर गए हैं। जेलेंस्की ने यहां प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की और संसद को भी संबोधित किया। इसके बाद वह ब्रिटिश सैन्य प्रमुखों से भी मिले और यूक्रेन के समर्थन के लिए उनका आभार जताया। ब्रिटेन यूक्रेन के सबसे बड़े सैन्य मददगारों में से एक है और उसने हथियारों और उपकरणों के रूप में उसको दो अरब पाउंड से अधिक की मदद भेजी है। यह दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब सुनक ने घोषणा की कि ब्रिटेन “नाटो-मानक लड़ाकू जेट” पर यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करेगा। यूक्रेन ने अपने सहयोगियों से जेट विमान भेजने का आग्रह किया है। हालांकि ब्रिटेन का कहना है कि यूक्रेनी सेना को ब्रिटिश युद्धक विमान उपलब्ध कराना व्यावहारिक नहीं है।

यूक्रेन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है ब्रिटेन

सुनक ने कहा, “मुझे गर्व है कि आज हम उस प्रशिक्षण को सैनिकों से नौसैनिकों और लड़ाकू जेट पायलटों तक विस्तारित करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि यूक्रेन के पास भविष्य में अपने हितों की अच्छी तरह से रक्षा करने में सक्षम सेना हो।” उन्होंने कहा, “यह न केवल अल्पावधि के लिए सैन्य उपकरण प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, बल्कि आने वाले वर्षों में यूक्रेन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने का दीर्घकालिक संकल्प भी है।” यह जेलेंस्की का रूसी हमले के बाद देश के बाहर दूसरा ज्ञात दौरा होगा। रूस ने पिछले साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था। जेलेंस्की इससे पहले दिसंबर में अमेरिका के दौरे पर गए थे। अब जेलेंस्की ब्रिटेन दौरे पर जाकर रूस के संभावित बड़े हमले से ब्रिटेन और सहयोगी देशों को अवगत कराएंगे। ताकि उससे बचने का उपाय खोजा जा सके। इसीलिए जेलेंस्की ने दुनिया के सहयोगी देशों से फाइटर जेट और अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम की मांग की है।

यह भी पढ़ें...

भारत और ब्रिटेन अब लिखेंगे दोस्ती की नई इबारत, जयशंकर ने UK के विदेश मंत्री से की ये बात

Turkey Earthquake : भूकंप के झटकों से तीन मीटर खिसका तुर्की, मरनेवालों की तादाद और बढ़ने की आशंका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement