Friday, March 29, 2024
Advertisement

दक्षिण कोरिया के इस फाइटर प्लेन का आखिर किसने कर दिया काम तमाम, उत्तर कोरिया के साथ चल रही टेंशन

South Korean fighter plane KF 16C crashes:इन दिनों दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा। खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करके उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के साथ ही साथ अमेरिका को भी चुनौती दे रहे हैं। जापान भी किम जोंग की हरकतों से परेशान है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 21, 2022 7:29 IST
आसमान में उड़ते साउथ कोरिया के लड़ाकू विमान (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP आसमान में उड़ते साउथ कोरिया के लड़ाकू विमान (प्रतीकात्मक फोटो)

South Korean fighter plane KF 16C crashes:इन दिनों दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा। खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करके उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के साथ ही साथ अमेरिका को भी चुनौती दे रहे हैं। जापान भी किम जोंग की हरकतों से परेशान है। मगर किम जोंग रुकने का नाम नहीं ले रहे। इस दौरान दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया में भारी तनाव चल रहा है। उत्तर कोरिया और किम जोंग को जवाब देने के लिए दक्षिण कोरिया भी आसमान में अपनी ताकत दिखा रहा था। मगर उत्तर कोरिया के बॉर्डर पर पहुंचने से पहले ही वह ध्वस्त हो गया। इससे हलचल मच गई।

जानकारी के अनुसार दक्षिण कोरिया का एक केएफ-16सी लड़ाकू विमान रविवार को उड़ान मिशन के दौरान आसमान में अपनी ताकत दिखा रहा था। बताया जा रहा है कि इसी दौरान इंजन में खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जबकि इसका पायलट सुरक्षित बच निकला। समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, 19वीं फाइटर विंग से संबंधित सिंगल-सीट जेट के पायलट ने सियोल से लगभग 85 किमी पूर्व में वोनजू में एक हवाईअड्डे से लगभग 20 किलोमीटर पश्चिम में एक पहाड़ी क्षेत्र में एक आपातकालीन इजेक्शन बनाया। सशस्त्र सेवा का हवाला देते हुए सूचना दी।

बच गई पायलट की जान

वायुसेना ने संवाददाताओं को भेजे गए एक पाठ संदेश में कहा, "इस समय पायलट सुरक्षित है और उसे वायुसेना के एयरोस्पेस मेडिकल सेंटर ले जाया जाएगा।" इसमें कहा गया है कि नागरिकों को किसी तरह के नुकसान की पुष्टि नहीं हुई है। वायुसेना ने सर्विलांस और इमरजेंसी एसेट्स को छोड़कर अपने सभी तरह के विमानों को ग्राउंड कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि केएफ-16 विमान तब तक मैदान में रहेंगे जब तक दुर्घटना के कारणों का पता नहीं चल जाता। सशस्त्र सेवा ने दुर्घटना के कारणों की जांच करने के लिए अपने वाइस चीफ ऑफ स्टाफ के नेतृत्व में एक टीम बनाने की योजना बनाई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement