Friday, March 29, 2024
Advertisement

Flying Bike Technology: सड़क पर चलते अब आप की बाइक बन जाएगी हेलीकॉप्टर, जानें कीमत और लांचिंग तिथि

Flying Bike Technolog:y अगर आप बाइक चलाने के शौकीन हैं और कई बार आप जाम में फंस जाते हैं तो यह तनाव का कारण बन जाता है। मगर जरा सोचकर देखिए कि ऐसी स्थिति में यदि आपकी बाइक उड़कर पूरे ट्रैफिक को क्रॉस करते हुए फिर खाली सड़क पर उतरकर चलने लगे तो कैसा लगेगा?.... शायद बहुत ही अच्छा और अकल्पनीय।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 19, 2022 14:10 IST
Flying Bike- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Flying Bike

Highlights

  • एक घंटे में 150 किलोमीटर तक भरेगी उड़ान
  • जापान की एयरविंस कंपनी ने बनाई दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक
  • वर्ष 2023 से अमेरिका के बाजार से बिक्री के लिए होगी तैयार

Flying Bike Technology: अगर आप बाइक चलाने के शौकीन हैं और कई बार आप जाम में फंस जाते हैं तो यह तनाव का कारण बन जाता है। मगर जरा सोचकर देखिए कि ऐसी स्थिति में यदि आपकी बाइक उड़कर पूरे ट्रैफिक को क्रॉस करते हुए फिर खाली सड़क पर उतरकर चलने लगे तो कैसा लगेगा?.... शायद बहुत ही अच्छा और अकल्पनीय। मगर जापानी वैज्ञानिकों ने इस कल्पना को सच साबित कर दिया है। यानि सड़क पर चलते-चलते जब चाहें तब आप अपनी बाइक को हेलीकॉप्टर बना सकते हैं और उसे हवा में उड़ा सकते हैं। जब चाहें तब सड़क पर फिर से लैंडिंग कर सकते हैं। यह सब कैसे संभव होने जा रहा है और कैसे कोई बाइक सड़क पर चलते-चलते हेलीकॉप्टर का स्वरूप ले लेगी, आइए इस बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

जापानी वैज्ञानिकों ने दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक बनाने में सफलता पाई है। जापान की इस सफलता से दुनिया रोमांच की कल्पना से भर उठी है। जापानी वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई इस बाइक को अमेरिका के एक ऑटो एक्सपो शो में प्रदर्शित भी किया गया। इस दौरान बाइक ने हेलीकॉप्टर की तरह हवा में उड़ान भरके सबको चौंका दिया।

40 मिनट में भर सकती है 100 किलोमीटर तक की उड़ान

जापान की एयरविंस कंपनी ने यह उड़ने वाली बाइक बनाई है। इसे बनाने का मकसद जाम में फंसने पर वहां से उड़ान भरके फिर खाली सड़क पर लैंड कर जाना है। यह बाइक 40 मिनट में अधिकतम 100 किलोमीटर तक की उड़ान भर सकती है। यानि इस हिसाब से यह एक घंटे में 150 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इसे टूरिज्मो होवर बाइक नाम दिया गया है।

बाइक की प्रमुख विशेषताएं
40 मिनट में 100 किलोमीटर तक उड़ने की क्षमता
लागत 777 हजार डॉलर यानि छह करोड़ रुपये
बाइक का वजन करीब 300 किलो
जापान की स्टार्ट अप एयरविंस कंपनी है निर्माता
इंजन- पेट्रोल ईंधन से संचालित

वर्ष 2023 में आएगी ग्लोबल बाजार में
एयरविंस टेक्नॉलोजी के संस्थापक व सीईओ शुहेई कोमात्सु के अनुसार उनकी कंपनी ने यह सफलता लंबे वर्षों तक इस पर काम करने के बाद पाई है। यह काफी उत्सुकता भरी रोमांचक सफलता है। बाइक ट्रॉयल में पूरी तरह सफल रही है। अब जल्द ही इसे बाजार में बिकने के लिए उतारा जाएगा। कंपनी ने दावा किया है कि वर्ष 2023 से अमेरिका से इसकी बिक्री शुरू कर दी जाएगी। उसके बाद धीरे-धीरे यह ग्लोबल मार्केट में भी उपलब्ध हो जाएगी। यानि तब इस बाइक की पहुंच आम जनों तक भी हो जाएगी।

एल्टीट्यूड टेक्नॉलोजी से बनी बाइक की कीमत छह करोड़ रुपये
शुहेई के अनुसार बाइक को एल्टीट्यूड टेक्नॉलोजी से बनाया गया है। इसमें प्रोपेलर्स का इस्तेमाल भी किया गया है। ताकि उसके जरिये हवा में बाइक का संतुलन बना रहे। बाइक के चारों ओर लगाए गए प्रोपपेलर्स बाइक को हवा में संतुलित रखने के साथ ही उड़ान भरने में भी मदद करते हैं। इससे हादसे का जोखिम नहीं रहता। बाइक चलाने के शौकीन लोगों को इसके लिए छह करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement