Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जेलेंस्की की सेना ने उड़ाया क्रीमिया का पुल! रूसी सैनिकों के लिए इस छोर से यूक्रेन आने के रास्ते बंद

यूक्रेन को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल को ध्वस्त कर दिए जाने से क्रेमलिन में खलबली मच गई है। कहा जा रहा है कि यह यूक्रेन की करतूत है। ताकि रूसी सेनाएं क्रीमिया के रास्ते उनके देश में दाखिल न हो सकें। इसे रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई के तौर पर भी देखा जा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 22, 2023 19:33 IST
क्रीमिया-यूक्रेन को जोड़ने वाला पुल उड़ा (प्रतीकात्मक फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP क्रीमिया-यूक्रेन को जोड़ने वाला पुल उड़ा (प्रतीकात्मक फाइल)

रूस-यूक्रेन में चल रहे भीषण युद्ध के बीच एक बड़ी खबर आ रही है। यूक्रेन और क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल को विस्फोटक से उड़ा दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि क्रीमिया के रास्ते यूक्रेन में दाखिल होने के रूसी सैनिकों का संपर्क तोड़ने के लिए जेलेंस्की की सेना की ओर से यह कार्रवाई की गई है। हालांकि यूक्रेन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है। रूस समर्थित अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक विस्फोट से क्रीमिया और यूक्रेन की मुख्य भूमि के बीच एक संपर्क पुल क्षतिग्रस्त हो गया।

विशेषज्ञों का मानना है कि यूक्रेनी जवाबी कार्रवाई के शुरुआती प्रभाव सामने आ रहे हैं। क्रीमिया पर रूस ने 2014 में कब्जा कर लिया था। क्रीमिया में रूसी सेनाएं दक्षिणी यूक्रेन के खेरसॉन प्रांत तक पहुंचने के लिए चोंगार पुल का उपयोग करती हैं। रूस और यूक्रेन प्रांत के विभिन्न हिस्सों को नियंत्रित करते हैं, जो लड़ाई और हमलों का केंद्र है क्योंकि यूक्रेनी सैनिक रूसी कब्जे वाले क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि देश के लगभग 16 महीने के युद्ध को समाप्त करने के लिए, मास्को को क्रीमिया के साथ-साथ पिछले साल के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के दौरान कब्जाए गए क्षेत्रों से अपनी सेना को वापस हटाना होगा।

फ्रांस और ब्रिटेन की क्रूज मिसाइल से अटैक की आशंका

क्रीमिया की संसद के अध्यक्ष व्लादिमीर कोन्स्टेंटिनोव ने कहा, पुल को कोई गंभीर क्षति नहीं हुई है और कुछ दिनों के भीतर इसकी मरम्मत होने की संभावना है। रूस द्वारा नियुक्त खेरसॉन प्रांत के कब्जे वाले हिस्सों के प्रमुख व्लादिमीर साल्डो ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि विस्फोट एक प्रकार की लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल से किया गया था जो फ्रांस और ब्रिटेन दोनों ने यूक्रेन की सेना को दी हैं। इस दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। यूक्रेनी अधिकारियों ने पुल पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की और आमतौर पर वे विशिष्ट हमलों की पुष्टि नहीं करते हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

जिल बाइडेन ने क्यों कहा-"मुझे भारतीय लड़कियों से है बेहद प्यार", पीएम मोदी की शिक्षा क्रांति की हुई मुरीद

White House में पीएम मोदी के लिए जिल बाइडेन ने तैयार कराया ये स्पेशल मेन्यू, पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement