Friday, April 26, 2024
Advertisement

ईरान ने किया अमेरिकी युद्धपोतों का पीछा, अमेरिका ने लगाया आरोप

अमेरिकी अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि 11 ईरानी नौसैनिक जहाजों के एक समूह ने बुधवार को कुवैत के पास फारस की खाड़ी में अमेरिकी युद्धपोतों का काफी खतरनाक ढंग से पीछा किया। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 16, 2020 17:09 IST
ईरान ने किया अमेरिकी युद्धपोतों का पीछा, अमेरिका ने लगाया आरोप- India TV Hindi
Image Source : PTI ईरान ने किया अमेरिकी युद्धपोतों का पीछा, अमेरिका ने लगाया आरोप

वाशिंगटन: अमेरिकी अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि 11 ईरानी नौसैनिक जहाजों के एक समूह ने बुधवार को कुवैत के पास फारस की खाड़ी में अमेरिकी युद्धपोतों का काफी खतरनाक ढंग से पीछा किया। ईरानी अधिकारियों ने तुरन्त इस घटना का जिक्र नहीं किया है। यह घटना तब सामने आई है जब ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के समझे जाने वाले सशस्त्र लोगों ने हांगकांग के ध्वज वाले एक टैंकर को अपने कब्जे में ले लिया था।

अमेरिकी नौसेना के बहरीन स्थित पांचवे बेड़े ने एक बयान में कहा कि रिवोल्यूशनरी गार्ड के जहाजों ने बार-बार अमेरिका के कई जहाजों का काफी करीब से और तीव्र गति से पीछा किया। बयान में कहा गया है, ‘‘इस खतरनाक और उत्तेजक कार्रवाई से टकराव का खतरा बढ़ा है और यह कार्रवाई क्षेत्र में अन्य जहाजों की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत दायित्व के अनुसार नहीं थी।’’

गौरतलब है कि फारस की खाड़ी में ईरानी और अमेरिकी सैनिकों के बीच तनाव की घटनाएं आम हैं। ईरान ने पिछले साल जहाजों को जब्त कर लिया था और अमेरिका ने आरोप ने उस पर क्षेत्र में टैंकरों पर हमले का आरोप लगाया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement