1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. कोरोना वायरस: आयरिश प्रधानमंत्री वराडकर और ट्रंप ने एक-दूसरे को किया नमस्ते

कोरोना वायरस: आयरिश प्रधानमंत्री वराडकर और ट्रंप ने एक-दूसरे को किया नमस्ते

दुनिया के तमाम देशों पर कोरोना वायरस का कहर जारी है और अब तक इसके चलते 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 13, 2020 6:59 IST
Coronavirus, Coronavirus Donald Trump, Donald Trump, Donald Trump Leo Varadkar- India TV Hindi
Coronavirus: Donald Trump and Irish prime minister Leo Varadkar make a namaste greeting | AP

वॉशिंगटन: दुनिया के तमाम देशों पर कोरोना वायरस का कहर जारी है और अब तक इसके चलते 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस संक्रमण ने दुनिया के तमाम लोगों को अभिवादन का तरीका बदलने को भी मजबूर किया है और अब हाथ मिलाने की जगह ‘नमस्ते’ ने ले ली है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी नमस्ते करते हुए नजर आए हैं। 

डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिका की यात्रा पर आए आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में ‘नमस्ते’ कह कर एक दूसरे का भारतीय परंपरा से अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते यह जरूरी है। अमेरिका राष्ट्रपति से जब पूछा गया कि एक-दूसरे के अभिवादन के लिए वे क्या करेंगे तो ट्रंप और वराडकर ने हाथ जोड़ कर एक-दूसरे को नमस्ते किया। ट्रंप ने कहा कि आज हमने एक-दूसरे को देखा और हमें समझ नहीं आया कि हम क्या करें।

ट्रंप ने अपनी हालिया भारत यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, ‘मैं हाल में भारत से लौटा हूं और वहां मैंने किसी से हाथ नहीं मिलाया और यह आसान था क्योंकि वहां ऐसा ही है।’ इसके साथ ही ट्रंप और वराडकर ने एक बार फिर एक-दूसरे को नमस्ते किया। ट्रंप ने अभिवादन के जापानी तरीके को भी दिखाया। उन्होंने कहा, ‘जापान में लोग सिर झुकाते हैं।’ बता दें कि कोरोना वायरस छूने से भी फैलता है और यही वजह है कि दुनिया के तमाम देशों में अभिवादन के लिए नमस्ते करने की सलाह दी जा रही है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X