Monday, May 13, 2024
Advertisement

ट्रंप-किम की बैठक पर मंडराए अनिश्चितता के बादल, अगले सप्ताह आएगा फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता पर निर्णय ‘‘ अगले सप्ताह ’’ लिया जाएगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 24, 2018 11:43 IST
Decision to be taken next week on summit with north korea- India TV Hindi
Decision to be taken next week on summit with north korea

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली शिखर वार्ता पर निर्णय ‘‘ अगले सप्ताह ’’ लिया जाएगा। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा , ‘‘ सिंगापुर के बारे में हमें अगले सप्ताह पता चलेगा, और अगर हम जाते हैं तो मुझे लगता है कि उत्तर कोरिया के लिए यह एक बड़ी बात होगी। ’’ इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सांसदों से कहा था कि 12 जून की शिखर वार्ता होगी। ट्रंप ने भी दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बावजूद शिखर वार्ता होने के संकेत दिए थे। (अमेरिका ने चीन को सैन्यभ्यास से दिखाया बाहर का रास्ता )

ट्रंप ने कहा , ‘‘ हम देखेंगे की क्या होता है। सिंगापुर पर , हम देखेंगे की क्या होता है। और यह (शिखर वार्ता) हो सकती है। यह बहुत अच्छा हो सकता है। लेकिन जो है वह है। ’’ इन अनिश्चिताओं के बावजूद व्हाइट हाउस शिखर वार्ता की तैयारियां कर रहा है। इस बीच, एएफपी की खबर के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति ट्रंप-किम की शिखर वार्ता के लिए सिंगापुर जाने वाले उत्तर कोरियाई अधिकारियों पर यात्रा प्रतिबंध हटाने को तैयार हो गई है।

सिंगापुर ने 12 जून की शिखर वार्ता की तैयारियों के लिए होने वाली बैठकों के लिए उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल को छूट देने का अनुरोध प्रतिबंध समिति से किया था। समिति में सिंगापुर के संयुक्त राष्ट्र राजदूत बुरहान गफूर ने कहा, ‘‘यह शिखर वार्ता डीपीआरके के परमाणु मुद्दे के शांतिपूर्ण निपटान और कोरियाई प्रायद्वीप तथा क्षेत्र में शांति स्थापित करने के उद्देश्य को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement