Friday, April 19, 2024
Advertisement

ट्रंप ने कोरोना को फिर बताया 'चायना वायरस', वैक्सीन को लेकर भी दी जानकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर फिर वायरस फैलाने को लेकर हमला बोला है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने एक अदृष्य शत्रू के खिलाफ लड़ाई छेड़ी हुई है वह चायना वायरस है जिसने 188 देशों को अपनी गिरफ्त में लिया हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 22, 2020 21:07 IST
Donald Trump again targets China for Coronavirus in UNGA also give detail about vaccine- India TV Hindi
Image Source : PTI Donald Trump again targets China for Coronavirus in UNGA also give detail about vaccine

वाशिंग्टन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर फिर वायरस फैलाने को लेकर हमला बोला है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने एक अदृष्य शत्रू के खिलाफ लड़ाई छेड़ी हुई है वह चायना वायरस है जिसने 188 देशों को अपनी गिरफ्त में लिया हुआ है। उन्होनें कहा कि 3 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के फाइनल स्टेज पर हैं और हम उनका लगातार उत्पादन कर रहे हैं ताकि समय रहते जरूरतमंदो के पास इसे पहुंचा सके। हम वैक्सीन को बांटेंगे वायरस को हराएंगे और महामारी को खत्म करेंगे। 

ट्रंप ने कहा कि पूरी दुनिया में इस वायरस को फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराना होगा। चीन ने अपने घरेलू स्तर पर लॉकडाउन लागू किया लेकिन अपने यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने जारी रखी, चीन ने अपने यहां मेरी यात्रा की निंदा की। उन्होनें कहा कि चीन की सरकार और WHO ने जानबूझकर घोषित किया कि वायरस के मानव से मानव में संक्रमण के संकेत नहीं हैं। चीन हर साल लाखों टन प्लास्टिक कचरा हमारे महासागरों में छोड़ रहा है।

अगर समझौता नहीं हुआ तो ट्रंप ने टिकटॉक को बंद करने की चेतावनी दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन के लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग ऐप का दो अमेरिकी कंपनियों वालमार्ट और ओरेकल के साथ संभावित सौदा अगर नहीं हो पाता है, तो वह इस ऐप को बंद कर देंगे। ट्रंप ने इससे पहले भी चीन की बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर प्रतिबंधित करने की चेतावनी दी थी और कहा था कि इससे बचने के लिए ऐप के अमेरिकी परिचालन का नियंत्रण किसी अमेरिकी कंपनी को देना होगा। 

ट्रंप का आरोप है कि इस ऐप के जरिए चीन को अमेरिकी नागरिकों के निजी डेटा तक पहुंच मिलती है। अमेरिका में टिकटॉक के 10 करोड़ से अधिक उपयोकर्ता हैं। ट्रंप ने अपने ताजा बयान से एक दिन पहले ओरेकल तथा वालमार्ट के टिकटॉक में हिस्सेदारी लेने की बात कही थी। ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘इस पर काम चल रहा है। मैंने शुरुआती सहमति दी है।’’ 

उन्होंने आगे कहा, ‘‘वे काम करेंगे वे दोनों बेहतरीन कंपनियां हैं ओरेकल और वालमार्ट। (ओरेकल के सीईओ) लैरी एलिसन काफी प्रतिभाशाली हैं।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा, ‘‘तो अगर हम इसे (टिकटॉक) बचा सकते होंगे, तो हम बचाएंगे। और अगर ऐसा नहीं हो सकेगा, तो हम इसे बंद कर देंगे।’’ ट्रंप ने कहा कि इन कंपनियों ने एक शुरुआती समझौता किया है और उनके लिए सुरक्षा का मुद्दा सबसे महत्वपूर्ण है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement