Friday, April 26, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने अभी भी नहीं मानी हार, बोले- मुझे शानदार कार्यों की वजह से मिली जीत

अमेरिका में तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को आधिकारिक तौर पर विजेता घोषित किए जाने से पहले उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि वह चुनाव जीत चुके हैं और पद पर भी बने रहेंगे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 09, 2020 12:18 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) डोनाल्ड ट्रंप ने अभी भी नहीं मानी हार, बोले- मुझे शानदार कार्यों की वजह से मिली जीत

वॉशिंगटन: अमेरिका में तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को आधिकारिक तौर पर विजेता घोषित किए जाने से पहले उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि वह चुनाव जीत चुके हैं और पद पर भी बने रहेंगे। ट्रंप चुनाव में मतदान के फर्जीवाड़े समेत धोखाधड़ी के आरोप लगाते आ रहे हैं। हालांकि राज्यों के चुनाव अधिकारियों और मीडिया ने इन आरोपों से साफ इनकार किया है।

बाइडेन 538 में से 306 इलेक्टोरल वोट जीत चुके हैं। बाइडेन के पास राष्ट्रपति बनने के लिए आवश्यक 270 से ज्यादा इलेक्टोरल वोट हैं। अत: चुनाव अधिकारी उन्हें नव निर्वाचित राष्ट्रपति घोषित कर चुके हैं। चुनाव परिणामों को अगले हफ्ते आधिकारिक रूप से प्रमाणित किया जाएगा। दूसरी ओर ट्रंप, बाइडेन की जीत को पलटने के अपने कानूनी प्रयासों को भी जारी रखे हुए हैं।

कोविड -19 टीके संबंधी एक कार्यक्रम में मंगलवार को ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘उम्मीद है कि अगला प्रशासन ट्रंप प्रशासन ही होगा, जिसने स्टॉक मार्केट को अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचाया, अब तक के सर्वाधिक रोजगार दिए और सेना का पुनर्गठन किया।’’ ट्रंप से पूछा गया था कि उन्होंने बाइडेन के हस्तांतरण दल को इस कार्यक्रम में आमंत्रित क्यों नहीं किया है। तब उन्होंने कहा, ‘‘देखना होगा कि अगला प्रशासन किसका होता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद है कि अगला प्रशासन ट्रंप प्रशासन ही होगा क्योंकि आप हजारों मतों को चुरा नहीं सकते। आप इस तरह चुनाव नहीं जीत सकते।’’ ट्रंप ने कहा कि उनके शानदार कार्यों की वजह से उन्हें जीत मिली है। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें करीब 7.5 करोड़ मत मिले हैं जो किसी भी राष्ट्रपति के लिए देश के इतिहास में सर्वाधिक हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement