Friday, April 26, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप की टिकटॉक को चेतावनी, कहा- 5 सितंबर तक अमेरिका में अपना कारोबार बेचे या फिर बंद कर दे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने Bytedance के स्वामित्व वाली चीन की कंपनी टिकटॉक को चेतावनी देते हुए साफ कहा है कि टिकटॉक 15 सितंबर तक अमेरिका में अपना कारोबार बेच दे या फिर बंद कर दे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 04, 2020 0:23 IST
Donald Trump says TikTok 'out of business' in US if not sold by around September 15- India TV Hindi
Image Source : PTI Donald Trump says TikTok 'out of business' in US if not sold by around September 15

न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने Bytedance के स्वामित्व वाली चीन की कंपनी टिकटॉक को चेतावनी देते हुए साफ कहा है कि टिकटॉक 15 सितंबर तक अमेरिका में अपना कारोबार बेच दे या फिर बंद कर दे। भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का अमेरिकी प्रशासन एवं सांसदों दोनों ने स्वागत किया है। ट्रंप ने इससे पहले  एक सवाल के जवाब में था कहा, “हम कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं। कई विकल्प हैं। लेकिन इस बीच बहुत सारी चीजें हो रही हैं तो देखना होगा कि क्या होता है। पर टिकटॉक के संबंध में हम बहुत सारे विकल्पों को देख रहे हैं।” 

चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है। हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था। उन्होंने सदन की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्यों को बृहस्पतिवार को बताया, “भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किया है जो उसके नागरिकों की निजता एवं सुरक्षा के लिए जोखिम खड़े कर रहे थे।’’ मीडिया में आई खबरों में यह भी कहा गया कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के स्वामित्व से वंचित कर सकता है। 

अमेरिका ने शिनजियांग में मानवाधिकार हनन के लिए चीन पर लगाए प्रतिबंध 

ट्रंप प्रशासन ने जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ कथित मानवाधिकार हनन के लिए चीन के पश्चिम शिनजियांग क्षेत्र में एक प्रमुख अर्द्धसैन्य संगठन और उसके कमांडर पर प्रतिबंध लगाए। विदेश और वित्त विभागों ने पाबंदियों की घोषणा की। साथ ही व्हाइट हाउस ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण स्थानीय सरकार के चुनाव स्थगित करने के लिए हांगकांग में अधिकारियों की निंदा की। 

चुनाव में देरी को लेकर आलोचना ऐसे वक्त में की गई है जब एक दिन पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनावों को टालने का सुझाव दिया। इन प्रतिबंधों का मतलब है कि अमेरिका में इन संगठनों और व्यक्तियों की किसी भी संपत्ति को कुर्क किया जा सकता है और अमेरिकियों के उनके साथ व्यापार करने की मनाही होगी। 

उइगर मुस्लिमों के खिलाफ कथित अत्याचार के लिए शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंसट्रक्शन कोर्प, उसके कमांडर पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। प्रोडक्शन एंड कंसट्रक्शन कोर्प चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को रिपोर्ट करती है और शिनजियांग में अरबों डॉलर की विकास परियोजनाओं की प्रभारी है। 

वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका शिनजियांग तथा दुनियाभर में मानवाधिकारों के उल्लंघनकर्ताओं को जिम्मेदार ठहराने के लिए अपनी वित्तीय शक्तियों का पूरी तरह इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि दो अधिकारियों कमांडर पेंग जियारुई और पूर्व कमिसर सुन जिनलोंग पर भी अमेरिकी वीजा पाबंदियां लगेंगी। 

ट्रंप प्रशासन ने पहले भी शिनजियांग में अन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए थे। इस बीच व्हाइट हाउस ने हांगकांग में आगामी चुनावों को टाले जाने की आलोचना की। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैली मेकनैनी ने कहा, ‘‘हम हांगकांग सरकार के अपने विधायी परिषद के चुनाव एक साल के लिए टालने और विपक्षी उम्मीदवारों को अयोग्य करार देने के फैसले की निंदा करते हैं। यह कदम लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और स्वतंत्रताओं को कमतर करता है और बीजिंग द्वारा वादे तोड़ने की बढ़ती सूची में ताजा घटना है।’’ 

हांगकांग की नेता कैरी लाम ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर बहुप्रतीक्षित विधान परिषद चुनावों को एक साल के लिए स्थगित करेगी। हांगकांग सरकार चुनाव स्थगित करने के लिए आपातकालीन अध्यादेश लागू कर रही है। लाम ने कहा कि इस निर्णय में उन्हें चीन सरकार का समर्थन प्राप्त है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement