Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अब इराक पर भड़के ट्रंप, कहा- हमारे सैनिक बाहर करने की बात की तो लगाऊंगा ईरान से भी बड़े प्रतिबंध

उन्होंने कहा कि यदि इराक अपने देश में अमेरिकी सैन्य बलों को बाहर निकालने को लेकर संसद में पारित प्रस्ताव का पालन करता है तो अमेरिका उसके साथ सख्ती से पेश आएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2020 12:35 IST
Donald Trump, Donald Trump Iraq, General Qasem Soleimani, Khamenei, Ayatollah Ali Khamenei- India TV Hindi
Donald Trump threatens Iranian cultural sites, and warns of sanctions on Iraq | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इराक पर ईरान से भी बड़े प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि यदि इराक दोस्ती का व्यवहार नहीं करेगा तो उसपर ऐसे प्रतिबंध लगाए जाएंगे जैसे उसने कभी देखे भी नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि यदि इराक अपने देश में अमेरिकी सैन्य बलों को बाहर निकालने को लेकर संसद में पारित प्रस्ताव का पालन करता है तो अमेरिका उसके साथ सख्ती से पेश आएगा। आपको बता दें कि इस समय अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से ही मध्यपूर्व में हालात तनावपूर्ण हैं।

इराक की संसद में हुआ था मतदान

इराक की संसद ने देश में अमेरिकी सेना की मौजूदगी समाप्त करने की अपील संबंधी प्रस्ताव के पक्ष में रविवार को मतदान किया। प्रस्ताव का मुख्य लक्ष्य अमेरिका को इराक के विभिन्न हिस्सों में मौजूद करीब 5,000 अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने को कहना है। अमेरिकी राष्ट्रपति को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने इराक को ही धमकी दे डाली। ट्रंप ने कहा, ‘यदि वे हमें जाने को कहते हैं, यदि यह मित्रवत रूप से नहीं किया जाता है, तो हम उन पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाएंगे। इन प्रतिबंधों से ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध भी छोटे लगने लगेंगे।’ 

पैसे लौटा दो, हम वापस चले जाएंगे: ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इराक यदि चाहता है कि हम उसकी जमीन को छोड़ दें तो उसे हमारे आर्मी बेस को बनाने में खर्च हुई रकम का भुगदान करना होगा। ट्रंप ने कहा कि इराक में अमेरिका का आर्मी बेस ‘बेहद महंगा है। यदि वे हमें इसके लिए भुगतान नहीं करते तो हम वापस नहीं जाएंगे।’ आपको बता दें कि ईरान की ताकतवर कुद्स आर्मी के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का आदेश अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही दिया था। दरअसल, अमेरिका का आरोप है कि कासिम सुलेमानी द्वारा रची गई साजिशों में कई अमेरिकी लोगों की जान गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement