Friday, May 03, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप का कोई सिद्धांत नहीं है, रिकॉर्डिंग में ट्रंप की बहन ने कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी बहन और पूर्व न्यायाधीश मैरीन ट्रंप बैरी को शनिवार को रिलीज हुई कुछ रिकॉर्डिंग में अपने भाई की तीखी आलोचना करते हुए सुना जा सकता है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 23, 2020 10:58 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Donald Trump

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी बहन और पूर्व न्यायाधीश मैरीन ट्रंप बैरी को शनिवार को रिलीज हुई कुछ रिकॉर्डिंग में अपने भाई की तीखी आलोचना करते हुए सुना जा सकता है। एक रिकॉर्डिंग में उन्होंने यहां तक कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का कोई सिद्धांत नहीं हैं। मैरीन ट्रंप बैरी की बातों को उनकी जानकारी के बिना उनकी भतीजी मैरी ट्रंप ने रिकॉर्ड कर लिया था। मैरी ट्रंप की हाल ही में “टू मच एंड नेवर एनफ: हाउ माइ फैमिली क्रियेटिड द वर्ल्ड्स मोस्ट डेंजरस मैन” नाम की पुस्तक आई थी।

मैरी ट्रंप ने शनिवार को कहा कि उन्होंने यह रिकॉर्डिंग 2018 और 2019 में की थी। एक रिकॉर्डिंग में 83 वर्षीय मैरीन ट्रंप बैरी कहती हैं कि उन्होंने 2018 में अपने भाई का फॉक्स न्यूज को दिया एक साक्षात्कार सुना जिसमें ट्रंप ने सुझाव दिया था कि वह उन्हें (बैरी को) माता-पिता से बिछड़ चुके अप्रवासी बच्चों के मामलों की सुनवाई करने के लिए सीमा के पास तैनाती देंगे। बैरी ने कहा, “यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति होते और लोगों की मदद करना चाहते तो आप यह नहीं करते।”

एक रिकॉर्डिंग में उन्होंने कहा, “उसके अजीब ट्वीट और झूठ, हे भगवान।” उन्होंने कहा, “मैं बिना किसी दबाव के बोल रही हूं लेकिन उसकी बनाई हुई कहानियां, बिना तैयारी के कुछ भी बोलना, झूठ....” बैरी को यह भी कहते हुए सुना जा सकता है कि उन्हें लगता है कि उनके भाई ने अप्रवासी मामलों पर कभी उनके विचार जानने या पढ़ने की जहमत नहीं उठाई। मैरी ट्रंप ने अपनी बुआ से पूछा,“उन्होंने क्या पढ़ा है?” बैरी ने जवाब दिया, “नहीं, वह नहीं पढ़ते हैं।”

यह रिकॉर्डिंग ट्रंप के दिवंगत भाई रॉबर्ट ट्रंप की श्रद्धांजलि सभा के एक दिन बाद सामने आई। ट्रंप ने एक बयान में कहा था, “हर दिन कुछ ना कुछ होता ही है। मैं अपने भाई को याद करता हूं और मैं अमेरिकी लोगों को लेकर काम करना जारी रखूंगा।” उन्होंने कहा, “सभी सहमत नहीं होंगे लेकिन परिणाम स्पष्ट हैं। हमारा देश जल्द ही पहले से भी मजबूत हो जाएगा।” शनिवार को मैरी ने खुलासा किया था कि उन्होंने चुपके से बैरी के साथ 15 घंटों की आमने-सामने की बातचीत रिकॉर्ड कर ली थी। हालांकि उनसे इन रिकॉर्डिंग के स्रोतों को लेकर सवाल किए जा रहे हैं क्योंकि उनकी पुस्तक में इन रिकॉर्डिंग का कोई जिक्र नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement