1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 8.2, सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 8.2, सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 8.2 मापी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 29, 2021 14:06 IST
अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 8.2, सुनामी की चेतावनी जारी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 8.2, सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 8.2 मापी गई है। अलास्का के पेरीविल से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। भूकंप के तेज झटके को देखते हुए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने ने बताया कि भूकंप के केंद्र की गहराई 45 किमी नीचे थी। उधर, अमेरिका के सुनामी चेतावनी सिस्टम ने प्रशांत क्षेत्रों गुआम और उत्तरी मारियाना द्वीपों पर सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी है।यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक ये शक्तिशाली भूकंप अलास्का के तट से दूर आया है।  USGS ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप पेराविले, अलास्का के पूर्व दक्षिण पूर्व 91 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था। 

‘होनोलूलू स्टार एडवरटाइज़र’ के अनुसार, प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने भूकंप की तीव्रता 8.1 बताते हुए कहा कि ‘‘ हवाई में सुनामी के खतरे का पता लगाने के लिए जांच जारी है।’’ वहीं, ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 8.2 थी और अलास्का के पेरीविले से 56 मील (91 किलोमीटर) पूर्व-दक्षिणपूर्व में इसका केन्द्र था।

पीटीडब्ल्यूसी ने कहा, ‘‘ सभी मौजूदा जानकारी के आधार पर इस भूकंप से सुनामी आने की आशंका है और यह उसके केन्द्र से दूर तटीय क्षेत्रों के लिए भी विनाशकारी हो सकता है।’’ प्रारंभिक भूकंपीय आंकड़ों के आधार पर, भूकंप के केन्द्र के क्षेत्र में लगभग सभी ने व्यापक रूप से भूकंप महसूस किया होगा। इससे हल्की से मध्यम क्षति हो सकती है। शायद पेरीविले, चिग्निक झील और सैंडपॉइंट में भी मध्यम झटके महसूस किए गए।

पिछले साल भी अलास्का प्रायद्वीप के आसपास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। इस जबरदस्त भूकंप के बाद समुद्र में एक फुट से कम ऊंची लहरें उठीं थी। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार इस भूकंप का केंद्र पेरिविले, अलास्का से 105 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 28 किलोमीटर की गहराई में था।

 

Click Mania
Modi Us Visit 2021