Friday, April 19, 2024
Advertisement

प्यूर्टो रिको में बांध टूटने की आशंका, सुरक्षित स्थानों पर भेजे गए लोग

प्यूर्टो रिको में गुआजैटका नदी के पास रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर ले जाया गया है क्योंकि इस क्षेत्र में एक बांध टूटने के कगार पर है...

IANS Reported by: IANS
Published on: October 01, 2017 17:13 IST
Puerto Rico Dam- India TV Hindi
Puerto Rico Dam | AP Photo

सैन जुआन: प्यूर्टो रिको में गुआजैटका नदी के पास रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर ले जाया गया है क्योंकि इस क्षेत्र में एक बांध टूटने के कगार पर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो सप्ताह पहले तूफान मारिया की मार से प्यूर्टो रिको में भारी तबाही हुई थी। तूफान के कारण बांध पर सामान्य की तुलना में अधिक दबाव पड़ा है और हाल ही में हुई मूसलाधार बारिश से बांध पर दबाव और बढ़ा है। 

प्रशासन ने 22 सितंबर को क्वेब्राडिला और इसाबेला के पास के क्षेत्रों को खाली कराने के आदेश दिए थे और शनिवार को सुरक्षाबल क्षेत्र में यह सुनिश्चित करने के लिए गए कि क्या उनके आदेशों का बखूबी पालन किया गया या नहीं। प्यूर्टो रिको के गवर्नर रिकाडरे रोसेलो ने बिजली आपूर्ति की बहाली के संयुक्त प्रयासों की दिशा में अगला कदम बढ़ाने के लिए अमेरिकी सेना के कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स (USACE) के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल टॉड सेमोनिटे और साथ में आपात प्रबंधन की संघीय एजेंसी (FEMA) और प्यूर्टो रिको विद्युत प्राधिकरण (AEE) के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

AEE के सिर्फ पांच फीसदी ग्राहकों को ही बिजली उपलब्ध है। इसके अलावा, USACE की एक टीम कंटिंजेंसी ऑपरेशंस और राष्ट्रीय सुरक्षा के निदेशक जोस सैंचेज के नेतृत्व में प्यूर्टो रिको में रहकर इन बचाव कार्यो में सहायता करेगी। पुलिस का कहना है कि तोआ बाजा में ला प्लाटा बांध के कई गेटों को खोला जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement