Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत रवाना होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप से मिले हर्षवर्धन श्रृंगला, जानें क्यों खास है यह मुलाकात

अमेरिका में भारत के निवर्तमान राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने स्वदेश लौटने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ओवल हाउस में मुलाकात की।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 13, 2020 11:22 IST
Harsh Vardhan Shringla India, Donald Trump, Donald Trump Harsh Vardhan Shringla- India TV Hindi
Harsh Vardhan Shringla calls on US President Donald Trump before leaving for India | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारत के निवर्तमान राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने स्वदेश लौटने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ओवल हाउस में मुलाकात की। इस मुलाकात में श्रृंगला ने भारत एवं अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए ट्रंप का शुक्रिया अदा किया। ऐसा शायद पहली बार है जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने निवर्तमान भारतीय राजदूत से मुलाकात की हो। विशेषज्ञों का कहना है कि यह इस बात को दर्शाता है कि ट्रंप भारत एवं अमेरिका के संबंधों को कितना महत्व देते हैं।

श्रृंगला ने किया ट्रंप का धन्यवाद

वॉशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास ने रविवार को ट्वीट किया, ‘भारत के विदेश सचिव के तौर पर कार्यभार संभालने के लिए नई दिल्ली रवाना होने से पहले राजदूत हर्ष श्रृंगला ने व्हाइट हाउस के ओवल हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और भारत एवं अमेरिका के कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने में उनके सहयोग के लिए उनका धन्यवाद किया।’ श्रृंगला (57) भारत के 33वें विदेश सचिव के तौर पर नई जिम्मेदारी संभालने के लिए रविवार को वॉशिंगटन से रवाना हो गए। वह 29 जनवरी को अपना कार्यभार संभालेंगे।


विमान में सवार होने से पहले श्रृंगला ने किया ट्वीट
डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दुबई जाने वाले अमीरात विमान में सवार होने से पहले श्रृंगला ने ट्वीट किया था, ‘अंतिम अलविदा।’ उन्होंने साथ ही एक तस्वीर भी साझा कि थी, जिसमें वह उनके आधिकारिक आवास इंडिया हाउस के लॉन में खड़े नजर आ रहे थे। अमेरिका में भारत के उपराजदूत अमित कुमार ने ट्वीट किया, ‘महत्वूपर्ण पद संभालने के लिए नई दिल्ली जाने वाले राजदूत श्रृंगला को शुभ यात्रा और शुभकामनाएं। भारत और अमेरिका के बीच कूटनीतिक साझेदारी को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए पिछले कुछ महीनों में साथ मिलकर काम करने का मौका मिलना सौभाग्य की बात है।’

1984 बैच के IFS ऑफिसर हैं हर्षवर्धन श्रृंगला
न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्यदूत संदीप चक्रवर्ती ने ट्वीट किया, ‘वॉशिंगटन में आज शाम कुछ खट्टे-मीठे पल। राजदूत श्रृंगला अमेरिका से जा रहे हैं लेकिन वह भारत से हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।’ श्रृंगला विदेश सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने करीब एक साल तक अमेरिका में भारतीय राजदूत के तौर पर सफलतापूर्वक जिम्मेदारी निभाई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement