1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. टेक्सास में दस्तक देने से पहले मजबूत हुआ तूफान ‘निकोलस’

टेक्सास में दस्तक देने से पहले मजबूत हुआ तूफान ‘निकोलस’

मियामी में राष्ट्रीय तूफान केंद्र में वैज्ञानिकों ने कहा कि तूफान के दस्तक देने से कुछ घंटों पहले 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। 

Bhasha Bhasha
Published on: September 14, 2021 12:44 IST
टेक्सास में दस्तक देने से पहले मजबूत हुआ तूफान ‘निकोलस’ - India TV Hindi
Image Source : FILE टेक्सास में दस्तक देने से पहले मजबूत हुआ तूफान ‘निकोलस’ 

ह्यूस्टन: टेक्सास खाड़ी तट पर दस्तक देने से पहले ‘निकोलस’ सोमवार को पहली श्रेणी के तूफान में तब्दील हो गया और इससे मेक्सिको से लुइसियाना के तटीय इलाकों में भारी बारिश तथा बाढ़ आने का अनुमान है। मियामी में राष्ट्रीय तूफान केंद्र में वैज्ञानिकों ने कहा कि तूफान के दस्तक देने से कुछ घंटों पहले 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। 

बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील ह्यूस्टन में अधिकारियों ने चिंता जतायी कि मंगलवार सुबह भारी बारिश से सड़कें और मकान जलमग्न हो सकते हैं। प्राधिकारियों ने शहर में जल निकासी के वाहनों को तैनात किया और 40 से अधिक स्थानों पर अवरोधक लगाए। ह्यूस्टन स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने तूफान के मद्देनजर कक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की। 

खराब मौसम के कारण कई कोविड-19 जांच और टीकाकरण केंद्र भी बंद रहे। सोमवार देर रात को निकोलस फ्रीपोर्ट से करीब 75 किलोमीटर दूर दक्षिणपश्चिम में स्थित था। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि तूफान 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ रहा है और उसके रातभर आगे बढ़ने की उम्मीद है। 

Click Mania