Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ईरान संबंधी कदम से उत्तर कोरिया के मुद्दे पर ट्रंप की पकड़ मजबूत हुई

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ईरान के साथ परमाणु समझौता समाप्त करने की धमकी देकर उत्तर कोरिया का परमाणु संकट हल करने की अपनी क्षमता को मजबूत कर रहे हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 17, 2017 11:46 IST
Iran related move strengthens Trump hold on North Korea...- India TV Hindi
Image Source : PTI Iran related move strengthens Trump hold on North Korea issue

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ईरान के साथ परमाणु समझौता समाप्त करने की धमकी देकर उत्तर कोरिया का परमाणु संकट हल करने की अपनी क्षमता को मजबूत कर रहे हैं। (ट्रंप ने हिलेरी से एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की अपील की)

हेली परमाणु समझौते का पालन करने के लिए ईरान को प्रमाणित न करने के ट्रंप के फैसले का बचाव किया। ट्रंप के आलोचकों का तर्क है कि वह कूटनीति के लिये अमेरिका की विसनीयता तथा विकल्पों को कम कर रहे हैं, क्योंकि उत्तर कोरिया इस बात पर अड़ जाएगा कि अमेरिकी उसकी प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं करता।

बहरहाल, हेली ने कहा कि यह तर्क गलत और विरोधाभासी है। हेली ने कहा कि ईरान के साथ 2015 के समझौते को खत्म करने से यह संदेश जाएगा कि अमेरिका उस समझौते को आगे जारी नहीं रख सकता जिसकी वजह से परमाणु खतरा वास्तव में खत्म ही नहीं हुआ।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement