Friday, May 03, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव में जादुई आंकड़े के करीब पहुंचे बाइडन, कहा 'हम ही होंगे विजेता'

अब से कुछ देर पहले जो बाइडन मीडिया के सामने आए और कहा कि जब काउंटिंग खत्म होगी तब हम ही विजेता होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 05, 2020 8:09 IST
Joe  Biden- India TV Hindi
Image Source : AP Joe  Biden

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अंतिम पड़ाव पर है। डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडन जीत के काफी करीब पहुंच गए हैं। राष्ट्रपति पद की कुर्सी के लिए जादुई आंकड़ा 270 का है। वहीं अब तक जो बाइडन 264 सीटें जीत चुके हैं। इस बीच अब से कुछ देर पहले जो बाइडन मीडिया के सामने आए और कहा कि जब काउंटिंग खत्म होगी तब हम ही विजेता होंगे। 

अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए जो बाइडन ने कहा कि "सत्ता कभी छीनी नहीं जा सकती। यह जनता की ओर से आती है। यह जनता ही तय करेगी कि कौन अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुना जाएगा। जनता ने यह फैसला कर लिया है। काउंटिंग की लंबी रात के बाद अब यह तय हो गया है कि हमें ज्यादातर राज्यों का समर्थन मिला है। हम 270 के आंकड़े के करीब पहुंच गए हैं। मैं अभी यह नहीं कह रहा हूं कि हम जीत गए हैं। लेकिन मैं यह कहना चाहूंगा कि जब काउंटिंग पूरी होगी तब हम ही विजेता होंगे। "

अमेरिकी चुनाव के नतीजों में देरी की वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को नजदीक से देखने वालों की मानें तो अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब 10 करोड़ लोगों ने मेल के जरिए वोट किया है, जबकि चुनाव के लिए कुल 16 करोड़ वोटरों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी कई राज्यों में उन वोटों को ही गिना गया है, जो 3 नवंबर को ही डाले गए। ऐसे में मेल के द्वारा डाले गए वोटों की गिनती लगने में समय लग सकता है।

क्या अदालत में पहुंचेगा अमेरिकी चुनाव
अमेरिकी चुनाव बेहद नजदीकी होने जा रहा है, ऐसे में  सवाल उठना लाजमी है। सिर्फ वोटों की गिनती ही नहीं बल्कि  अंतिम परिणाम को लेकर भी अभी से सवाल किए जा रहे हैं।  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद कोर्ट जाने की बात कह चुके हैं। अगर ऐसा होता है तो नतीजों के ऐलान में देरी हो सकती है।

अगर ट्रंप और बिडेन को मिले बराबर electoral votes
अगर अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन को बराबर इलेक्टोरल वोट मिलते हैं तो house of representatives पहले वाइस प्रेजिडेंट का चुनाव करेगा और सिनेट वोटिंग के जरिए राष्ट्रपति चुनेगी। ऐसे हालात में नतीजे आने में दिसंबर तक का समय लग सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement