Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जो बाइडेन शपथ ग्रहण समारोह: लेडी गागा गाएंगी राष्ट्रगान और जेनिफर लोपेज करेंगी परफॉर्म

जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में लेडी गागा राष्ट्रगान गाएंगी जबकि जेनिफर लोपेज संगीत प्रस्तुति देंगी। राजधानी वाशिंगटन के वेस्ट फ्रंट में 20 जनवरी को होने वाले समारोह में बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2021 21:36 IST
Joe Biden swearing ceremony 2021 lady gaga will sing the national anthem - India TV Hindi
Image Source : AP Joe Biden swearing ceremony 2021 lady gaga will sing the national anthem 

वाशिंगटन। अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन का शपथ ग्रहण समारोह बेहद खास होगा। वॉशिंगटन डीसी में 20 जनवरी को डेमोक्रेटिक पार्टी के 78 वर्षीय नेता जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। वहीं भारतीय मूल की नेता 56 वर्षीय कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की कमान संभालेंगी। जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में लेडी गागा राष्ट्रगान गाएंगी जबकि जेनिफर लोपेज संगीत प्रस्तुति देंगी। राजधानी वाशिंगटन के वेस्ट फ्रंट में 20 जनवरी को होने वाले समारोह में बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले खबर आई थी कि जो बाइडेन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान टॉम हैंक्स टीवी पर प्राइम टाइम में 90 मिनट के कार्यक्रम को होस्ट करेंगे। इसके अलावा जस्टिन टिंबरलेक, जॉन बोन जिवो, डेमी लोवेटो और एंट क्लेमोंस के प्रस्तुति देने की भी खबरें हैं। 

टूटेगी सालों पुरानी परंपरा

बता दें कि, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बीते दिनों यह कह चुके हैं कि वह जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे। ट्रंप ने खुद ट्वीट करते हुए घोषणा करते हुए कहा था कि ''जो पूछ रहे हैं मैं उन्हें बता दूं कि मैं 20 जनवरी को शपथ में नहीं जाऊंगा।'' 1869 में अमेरिका के 17वें राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन के बाद ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति होंगे जो अपने उत्तराधिकारी के शपथग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे।

 
जो बाइडेन के शपथग्रहण समारोह के दिन ट्रंप पर शुरू हो सकता है महाभियोग का ट्रायल

20 जनवरी को जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। वहीं खबरें हैं कि उसी दिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भी महाभियोग का ट्रायल शुरू हो सकता है। ट्रायल टाइमलाइन और शेड्यूल काफी हद तक सीनेट प्रक्रियाओं द्वारा निर्धारित किया जाता है और जैसे ही सदन महाभियोग के लेख को वितरित करेगा, यह शुरू हो जाएगा। इसका मतलब ये हो सकता है कि ट्रायल इनॉगुरेशन डे पर दोपहर 1 बजे शुरू होगा। कैपिटल में समारोह दोपहर में ही शुरू होता है।

ट्रंप के खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित

बता दें कि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित किया गया है। गौरतलब है कि अमेरिकी संसद के निचले सदन हॉउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने ट्रंप पर ‘विद्रोह को भड़काने’ का आरोप लगाया है। दरअसल 6 जनवरी को कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद भवन) में उस समय ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोल दिया था जब वहां इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती चल रही थी। इसी काउंटिंग के बाद नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को जीत का प्रमाणपत्र सौंपा जाना था लेकिन ट्रंप समर्थकों के द्वारा की गई हिंसा की वजह से वोटों की गिनती भी बाधित हो गई थी। और उस हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement