Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अमेरिका में भारतीय दूतावास के बाहर उत्पाती तत्वों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा को पहुंचाया नुकसान

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी में कथित तौर पर #blacklivesmatter प्रदर्शन में शामिल कुछ उत्पाती तत्वों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 04, 2020 7:40 IST
Gandhi Statue Desecrated, Mahatma Gandhi Statue, Gandhi Statue Vandalized- India TV Hindi
Image Source : ANI US Protests: Mahatma Gandhi’s statue outside Indian Embassy in Washington DC desecrated.

वॉशिंगटन डीसी: अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी में कथित तौर पर #blacklivesmatter प्रदर्शन में शामिल कुछ उत्पाती तत्वों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया है। बता दें कि अमेरिका में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद कई दिनों से प्रदर्शन चल रहे हैं। कई जगहों पर ये प्रदर्शन हिंसक हो गए हैं और प्रदर्शनकारियों द्वारा तोड़फोड़ की तमाम खबरें सामने आई हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों ने बताया कि स्थानीय पुलिस ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़-फोड़ मामले की जांच शुरू कर दी है।

कई दिनों के बाद दिखी शांति

अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड के मारे जाने के बाद भड़के हिंसक प्रदर्शनों के कई दिन बाद सड़कों पर अब अपेक्षाकृत शांति दिख रही है और प्रदर्शन अब धीरे-धीरे शांतिपूर्ण हो रहे हैं। मिनियापोलिस में 25 मई को एक श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाए जाने का वीडियो वायरल होने के बाद अमेरिका में व्यापक जन-आक्रोश भड़का हुआ है। वीडियो में फ्लॉयड पुलिस अधिकारी से यह कहते दिखता है कि वह सांस नहीं ले पा रहा। पुलिस अधिकारी इसके बावजूद अपना घुटना उसकी गर्दन से नहीं हटाता और धीरे-धीरे फ्लॉयड की सांस थम जाती है और वह हिलना-डुलना बंद कर देता है।

न्यूयॉर्क से रातभर लूटपाट की खबरें
न्यूयॉर्क शहर में रातभर लूटपाट होने की खबरें हैं और हिंसक प्रदर्शन शुरू होने के बाद से बुधवार सुबह तक 9000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। लेकिन कई जगह आगजनी और गोलीबारी का सामना करने वाली पिछली कुछ रातों के मुकाबले अब अपेक्षाकृत शांति दिखाई दे रही है। अनेक शहरों में कर्फ्यू और कड़ा किए जाने के बाद शांति आती प्रतीत हो रही है। वाशिंगटन और न्यूयॉर्क जैसे शहरों ने लोगों को दिन में भी सड़कों पर न आने का आदेश दिया है। प्रदर्शनकारी लॉस एंजिलस, मियामी, सेंट पॉल, मिनीसोआ, कोलंबिया, साउथ कैरोलिना और ह्यूस्टन सहित अनेक जगह सड़कों पर उतर गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement