Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

और तीन महीने अतंरिक्ष में रहेंगी NASA की वरिष्ठ महिला अंतरिक्ष यात्री

इस सप्ताह वह अंतरिक्ष स्टेशन कमांडर का पद संभालेंगी। 24 अप्रैल को वह अंतरिक्ष में सर्वाधिक समय तक रहने वाली अंतरिक्ष यात्री का रिकॉर्ड बनाएंगी।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 06, 2017 12:53 IST
Peggy Whitson- India TV Hindi
Peggy Whitson

केप कनवेरल: विश्व की सबसे उम्रदराज और सर्वाधिक अनुभवी महिला अंतरिक्ष यात्री को और तीन माह के लिए अंतरिक्ष में रहने का मौका मिलेगा। नासा ने कल घोषणा की कि अंतरिक्ष यात्री पेग्गी व्हिटसन सितंबर तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रहेंगी। 57 वर्षीय अंतरिक्षयात्री पिछले वर्ष नवंबर में अंतरिक्ष में पहुंची थीं और जून तक उनके पृथ्वी पर वापस लौटने की उम्मीद थी। नासा और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के बीच हुए एक समझौते के तहत वह अगले तीन माह और वहां रहेंगी और अंतरिक्षयान सोयूज की एक रिक्त सीट का लाभ उठाएंगी।

उनका यह तीसरा मिशन अब लगभग 10 माह का होगा। वैज्ञानिक लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहने से उनके शरीर में हुए संभावित परिवर्तनों का अध्ययन करने के लिए उत्सुक हैं जिससे  सेवानिवृत्त हुए एक अन्य अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली से जुटाई गई जानकारियों में थोड़ा और इजाफा हो सके। केली अंतरिक्ष में एक वर्ष का समय गुजार कर आए हैं।

इस सप्ताह वह अंतरिक्ष स्टेशन कमांडर का पद संभालेंगी। 24 अप्रैल को वह अंतरिक्ष में सर्वाधिक समय तक रहने वाली अंतरिक्ष यात्री का रिकॉर्ड बनाएंगी। व्हिटसन ने इस खबर का स्वागत किया। उन्होंने एक बयान जारी करके कहा, मैं यहां रहना पसंद करती हूं। अंतरिक्ष स्टेशन में रहना और काम करना ऐसा है जहां मुझे लगता है कि मैं महानतम योगदान दे रही हूं, यहां मैं अपने समय का हर पल काम में लगाने का लगातार प्रयास कर रही हूं। यहां तीन और माह रहना मैं पसंद करूंगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement