Monday, May 06, 2024
Advertisement

अमेरिका की चेतावनी, उत्तर कोरिया छोड़ दे परमाणु हथियारों की चाह

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैट्टिस ने आज उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों की दिशा में बढ़ने का अपना रुख छोड़ देने तथा कार्रवाई पर विचार करना बंद कर देने की चेतावनी दी और कहा कि अन्यथा उसके शासन का समापन हो जाएगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 10, 2017 6:55 IST
जिम मैट्टिस- India TV Hindi
जिम मैट्टिस

वाशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैट्टिस ने आज उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों की दिशा में बढ़ने का अपना रुख छोड़ देने तथा कार्रवाई पर विचार करना बंद कर देने की चेतावनी दी और कहा कि अन्यथा उसके शासन का समापन हो जाएगा। इससे पहले उत्तर कोरिया ने गुआम में अमेरिका के रणनीतिक सैन्य प्रतिष्ठानों पर मिसाइल हमले की धमकी दी थी। (ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेताया, दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा ऐसा विध्वंस)

मैट्टिस का कड़ा बयान ऐसे समय में आय है जब कल ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका के खिलाफ उत्तर कोरिया की धमकी का भयंकर दुष्परिणाम होगा। मैट्टिस ने कहा, डीपीआरके को खुद को अलग थलग करने को रोकने का चुनाव करना चाहिए तथा परमाणु हथियारों की दिशा में बढ़ने का अपना रुख छोड़ देना चाहिए। डीपीआरके को कार्वाई पर विचार करना बंद कर देना चाहिए अन्यथा उसके शासन का समापन और उसकी जनता की तबाही होगी।

गौरतलब है मकि बीते बुधवार अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी थी कि, अगर वह अमेरिका को धमकाना जारी रखता है तो उसे ऐसे विध्वंस का सामना करना होगा जो दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा। ट्रम्प की यह कड़ी चेतावनी द वाशिंगटन पोस्ट अखबार द्वारा अमेरिका खुफिया सेवाओं के हवाले से दी गयी खबर के बाद आयी जिसमें कहा गया कि उत्तर कोरिया की किम जोंग-उन सरकार ने एक परमाणु हथियार का निर्माण किया है जो इतना छोटा है कि उसकी मिसाइलों में लगाया जा सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement