1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. जानें, PM मोदी के दोबारा सत्ता में आने पर क्या है अमेरिका में बसे भारतीयों की राय

जानें, PM मोदी के दोबारा सत्ता में आने पर क्या है अमेरिका में बसे भारतीयों की राय

अमेरिका में रहने वाले प्रवासी भारतीयों ने हाल में हुए लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोबारा चुने जाने को व्यापक समर्थन दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 29, 2019 9:52 IST
NRIs in United States support PM Modi's re-election | PTI- India TV Hindi
NRIs in United States support PM Modi's re-election | PTI

वॉशिंगटन: अमेरिका में रहने वाले प्रवासी भारतीयों ने हाल में हुए लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोबारा चुने जाने को व्यापक समर्थन दिया है। इसके अलावा उन्होंने उनकी समस्याओं को निपटाने के लिए विदेश मंत्रालय को लगभग पूरे नंबर दिए। अमेरिका स्थित सार्वजनिक एवं अंतरराष्ट्रीय नीति मंच ‘फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायसपोरा स्टडीज’ (FIIDS) के सर्वेक्षण के अनुसार अमेरिका में रह रहे 93.9 प्रतिशत प्रवासी भारतीयों ने प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी के दोबारा निर्वाचन को समर्थन दिया।

विदेश मंत्रालय के काम को सबसे ज्यादा किया पसंद

इस महीने की शुरुआत में कराए गए ओपीनियन पोल में विभिन्न कार्यक्रमों, पहलुओं और मामलों में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के प्रदर्शन संबंधी प्रश्न पूछे गए थे। सर्वेक्षण में पाया गया कि प्रवासी भारतीयों ने उनकी समस्याओं को निपटाने के लिए विदेश मंत्रालय के प्रदर्शन को सर्वाधिक (95.5%) वोट दिए। 92 प्रतिशत प्रवासी भारतीयों का मानना है कि 2014 से पहले की तुलना में अब भारत का अधिक सम्मान है। इसके अलावा 93 प्रतिशत भारतीयों को लगता है कि मोदी सरकार ने सड़क, रेलवे, नदी परिवहन एवं विद्युतीकरण जैसी कई बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं में बेहतर काम किया है।

80 प्रतिशत ने माना सरकार बेहतर भारत बना रही है
NDA सरकार ने पिछले 5 साल में वीजा एवं पासपोर्ट संबंधी समस्याओं समेत प्रवासी भारतीय समुदायों की समस्याओं को दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं। भारतीय वाणिज्यदूतावास द्वारा वीजा और पासपोर्ट जारी करने में लगने वाले समय में पिछले 5 साल में काफी कमी आई है। सर्वेक्षण के अनुसार 80 प्रतिशत से अधिक भारतीयों को लगता है कि सरकार की योजनाएं भारत की बेहतरी के लिए हैं। इनमें से स्वच्छ भारत को सर्वाधिक समर्थन (86.9 प्रतिशत) मिला। 

मेक इन इंडिया को भी मिला व्यापक समर्थन
स्वच्छ भारत के बाद सबसे ज्यादा समर्थन मेक इन इंडिया को (84.6 प्रतिशत) मिला। इसके बाद डिजिटल इंडिया को 84.3 प्रतिशत और स्टार्ट अप इंडिया को 71 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला। 92 प्रतिशत प्रवासी भारतीयों ने आतंकवाद से निपटने के सरकार के तरीके के लिए उसका समर्थन किया। सर्वेक्षण के अनुसार केवल 63.3 प्रतिशत प्रवासी भारतीयों को ही लगता है कि रामजन्मभूमि और सबरीमला मामले 2019 आम चुनाव के लिए महत्वपूर्ण थे। (भाषा)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X